इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, reuse Mela Indore News। नगर निगम द्वारा शहर में अनुपयोगी चीजों से कलाकृति व अन्य उपयोगी चीजें बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। 3-आर के कंसेप्ट को लेकर बेकार व काम में ना आने वाली चीजों का भी उपयोग किया जाए इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। इसी संबंध में निगम द्वारा 29 से 31 अक्टूबर तक गांधी आर्मी रियूज मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें कलाकार अनुपयोगी चीजों से बनाई गई अपनी कलाकृतियों को प्रदर्शित करेंगे। आम जनता यहां पर आकर इन कलाकृतियों को देख सकेगी और खरीद भी सकेगी।

गौरतलब है कि निगम द्वारा पिछले दिनों गांधी हॉल में एक दिवसीय वेस्ट टू आर्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इसमे अनुपयोगी चीजों से बनी कलाकृतियों को कई लोगों ने सराहा था। इस प्रदर्शनी में एक समूह के लोगों ने लकड़ी के अनुपयोगी दरवाजों से टेबल, पेड़ के ठूंठ से साइड टेबल, कांच की खाली बोतल को काट कर प्लांट तैयार किए थे। इसके अलावा पुराने टायर से सोफा व स्टूल तैयार भी बनाए थे। पुराने ड्रम से बार्बेक्यू और साइकिल के टायर से अन्य सामान को उपयोग घड़ी तैयार कर प्रदर्शित की गई थी। पुराने लकड़ी की चौखटों व रैगजीन से -पीस रैक तैयार कर प्रस्तुत किया गया था।

इसके अलावा छात्रों के समूह ने प्लास्टिक के फ्लोर क्लीनर की बोतलों का उपयोग कर सजावटी चीजें बनाई थी। प्लास्टिक के ड्रमों पर पर्यावरण संरक्षण का मैसेज देते हुए माडल बनाया गया है। एल्युमिनियम के बर्तन पर पेंट कर आकर्षक कलाकृतियां बनाई है। आगामी रियू मेले में भी ऐसी ही कई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local