इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए सरकार ने पीएम केयर्स योजना शुरू की हैं। इसके लिए आवेदन मंगाए गए हैं। अभी 30 से अधिक बच्चे इस योजना का लाभ ले रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार अपने माता पिता या कानूनी अभिभावक अथवा दत्तक माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए भारत सरकार द्वारा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना प्रारंभ की गई है।

महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी राम निवास बुधौलिया ने बताया कि जिले के ऐसे बालक-बालिका जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है एवं जिन्होंने कोविड-19 के कारण 11 मार्च 2020 के बाद अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक अथवा दत्तक माता-पिता या जीवित माता-पिता को खो दिया है, उन्हें योजना के तहत सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत पुलिस विभाग, पंचायत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, जनअभियान परिषद, महिला एवं बाल विकास विभाग, चाइल्ड लाइन सभी के सहयोग से पात्र बच्चों के चिन्हांकन की कार्यवाही की जा रही है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जनसामान्य से भी आग्रह किया है कि योजना के तहत पात्र बच्चे की जानकारी होने पर वह उनके आवेदन https://pmcaresforchildren.in पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं या महिला बाल विकास कार्यालय, बाल कल्याण समिति को भी आवेदन किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान कई लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें 30 से 50 आयुवर्ग के व्यक्तियों की संख्या अधिक थी। पिछले दिनों कोरोना से माता-पिता या अभिभावकों को खो चुके ऐसे बच्चों से खुद कलेक्टर ने भी मुलाकात की थी। बच्चों ने कुछ परेशानियां भी बताई थी, जिन्हें हाथों हाथ सुलझाया गया था।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local