SGSITS Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। एक साल से ज्यादा समय से शिक्षण संस्थाएं अपने विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ा रही है। इसमें कई विषयों की पढ़ाई हो चुकी है। इन आनलाइन कक्षाओं के दौरान तैयार किए गए वीडियो का लाभ बाकी विद्यार्थियों को भी मिलेगा। इसके लिए शहर के गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (एसजीएसआइटीएस) एक बेहतर कोशिश करने जा रहा है। जूम और अन्य माध्यमों पर ली गई कक्षाओं के वीडियो संस्थान ने तैयार कर रखे हैं इनका लाभ बाकी विद्यार्थियों को देने के लिए इन्हें यूट्यूब या अन्य माध्यम पर सार्वजनिक किया जाएगा।

संस्थान का मानना है कि कक्षाओं में इंजीनियरिंग के कई महत्वपूर्ण विषयों की संपूर्ण पढ़ाई का लाभ विद्यार्थियों को मिल सकेगा। संस्थान अपने संस्थान के सर्वर में सभी वीडियो को जमा करके रखता है। ऐसे करीब दो हजार वीडियो है जो इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखा के है। कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रानिक्स, मैकेनिकल, सिविल, प्रोडक्शन और बायोमेडिकल शाखा में इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थी कहीं से भी वीडियो को देख सकेंगे।

ऑनलाइन माध्यम पर हमेशा के लिए वीडियो उपलब्ध होने पर जिन विद्यार्थियों की पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाई है वे भी इनका अध्ययन कर सकते हैं। संस्थान के निदेशक डाॅ. राकेश सक्सेना का कहना है कि कोरोना महामारी के चपेट में कई विद्यार्थी आए हैं। इस दौरान विद्यार्थी आनलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए थे लेकिन अब इस समस्या का समाधान कर लिया गया है। सभी विभागों को कहा जा रहा है कि वे अपने शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए विषयों के मुख्य वीडियो चयनित करवाएं।

प्रदेश में इंजीनियरिंग शिक्षा के मामले में एसजीएसआइटीएस का नाम काफी बेहतर बना रहता है। कई विद्यार्थियों की इच्छा संस्थान के शिक्षकों से पढ़ने की होती है लेकिन जेईई और 12वीं में बेहतर अंक वालों को ही प्रवेश मिल पाता है। ऐसे में संस्थान द्वारा अपलोड किए जाने वाले वीडियो का लाभ अन्य संस्थानों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी ले सकेंगे। संस्थान के खुद के करीब पांच हजार विद्यार्थी है। भविष्य में नए विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

निदेशक डाॅ. सक्सेना का कहना है कि इंजीनियरिंग संस्थान होने के नाते हम हमारे साथ ही समाज के हित के लिए भी सोचते हैं। इसी के तहत संस्थान के वेबिनार भी आनलाइन माध्यमों पर उपलब्ध कराते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले पाए। आनलाइन कक्षाओं के वीडियो भी जल्द आनलाइन कर दिए जाएंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags