इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Sharad Purnima Indore News। शरद ऋतु के प्रारंभ के अवसर शरद पूर्णिमा पर बुधवार को सोलह कलाओं से पूर्ण हुए चंद्रमा ने आरोग्यदायी किरणें बरसाईं। इस मौके पर लोगों ने महालक्ष्मी को भोग लगाकर खीर खुले आसमान पर किरणों से संग्रह के लिए रखी और सेवन किया। इस अवसर पर शहरभर में भजन संध्या, गरबा और खीर वितरण के आयोजन हुए।

श्रीलक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग में नागोरिया पीठाधीश्वर स्वामीजी श्रीविष्णुप्रपन्नााचार्य महाराज के सान्न्ध्यि में प्रभु वेंकटेश संग श्रीश्रीदेवी और श्रीभुदेवी को श्वेत वस्त्र धारण कराए। प्रभु के उत्सव विग्रह को चांद की रोशनी में शेष नाग पर विराजित कर स्तोत्र पाठ किया गया। भगवान की आरती कर भक्तों को औषधियुक्त खीर प्रसाद वितरण गया गया। जांगड़ा पोरवाल पंचायती सभा द्वारा छत्रीबाग स्थित पोरवाल धर्मशाला में आयोजित शरद पूर्णिमा उत्सव में सामूहिक गरबा हुआ। इसमें समाज की महिलाओं ने गरबा खेला। इसके बाद आयोजन में गरबा प्रसाद वितरण किया गया।

युवा कलाकारों ने दी भक्ति संगीत की प्रस्तुति

पलसीकर कालोनी स्थित दत्त माऊली सद्गुरु अण्णा महाराज संस्थान में शरद पूर्णिमा पर सद्गुरु अण्णा महाराज का जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर शहर के युवा कलाकारों ने भक्ति संगीत की प्रस्तुतियां दीं। इसके बाद सद्गुरु का तुलादान भी किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में गुरुभक्त मौजूद थे।

माता हरसिद्धि की महाआरती

मां हरसिद्धि नवयुवक मंडल ने मां हरसिद्धि की आरती की। इसके बाद मंदिर परिसर में भजन संध्या हुई। इसमें भजन गायक बाबू राजोरिया ने भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान हुए गरबा रास में कृष्ण और राधा के रूप में 9-9 प्रतिभागियों ने महारास किया। फिरोज गांधी नगर स्थित शिव मंदिर में भी खीर वितरण हुआ। एलआइजी रहवासी संघ ने दीनदयाल उपाध्याय परिसर में कवि सम्मेलन का आयोजन किया। इसमें गीतकार प्रशांत देवी, कवि पंकज अभिराज, डा. मोहन बैरागी, पंकज विरमाल आदि रचनाएं प्रस्तुत कीं।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local