इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नौलखा स्थित बंगाली क्लब में पांच दिनी दुर्गा पूजा महोत्सव के तहत शनिवार शाम को महिलाओं ने धुनुची नृत्य करते हुए माता की आराधना की। शक्ति की उपासना के नौ दिनी नवरात्र पर्व का उल्लास अब चरम पर है। यह उल्लास अष्टमी और नवमी पर दोगुना होगा। कुल परंपरानुसार रविवार को अष्टमी और सोमवार को नवमी पूजन कर घट विसर्जित किए जाएंगे। इस अवसर पर शहर में विभिन्ना स्थानों पर कन्या पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही शहर के बिजासन माता मंदिर, हरसिद्धि मंदिर, काली मंदिर खजराना सहित विभिन्ना मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की कतार देर रात तक लगेगी। शनिवार को सप्तमी पर माता के सातवें स्वरूप कालरात्रि की उपासना की गई। पूर्वी क्षेत्र नवदुर्गा गरबा मंडल द्वारा बंगाली चौराहे से चुनरी यात्रा निकाली गई। इसमें मातृशक्ति चुनरी हाथ में लेकर चल रही थीं। यात्रा टेलीफोन नगर, महावीर नगर, तिलक नगर मेन रोड, विनोबा नगर, संविद नगर कनाड़िया रोड होते हुए अम्मा कॉम्प्लेक्स स्थित माता मंदिर पहुंची। यहां माता को चुनरी समर्पित की गई।

निकली कलश यात्रा, भेंट की चरण पादुका

शहर के पश्चिम क्षेत्र स्थित महूनाका चौराहे से कलश यात्रा निकाली गई। इसमें महिलाएं कलश लेकर चल रही थीं। भजनों पर थिरकने का सिलसिला चल रहा था। यात्रा का समापन अन्नापू्‌र्णा मंदिर पर हुआ। पूजा-अर्चना के बाद प्रदेश की खुशहाली की कामना की गई। इसके बाद माताजी को चरण पादुका भेंट की गई।

बंगाली परिवार ने की दुर्गा पूजा : संस्था बंगाली परिवार के तत्वावधान में सिलिकॉन सिटी राऊ के बंगाली परिवार के सदस्यों ने दुर्गा पूजा की। पूजन की शुरुआत वरिष्ठ नागरिक शांति चरण के हाथों हुई।

महालक्ष्मी को लगेगा 108 मिठाई का भोग : डॉ. वसंतविजय महाराज के सान्निध्य में रविवार को श्रीजी वाटिका फूटी कोठी में महालक्ष्मी को 108 मिठाई का भोग लगाया जाएगा। महालक्ष्मी पूजन 504 जोड़े करेंगे। इस मौके पर पंजाबी गायक दलेर मेहंदी भक्ति गीतों की प्रस्तुति देंगे।

सामूहिक कन्या पूजन : सामूहिक कन्या पूजन का आयोजन निपानिया मेन रोड पर रविवार सुबह 9 बजे किया जाएगा। इस अवसर पर माता की आराधना होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket