Corona Socialwork Indore

रामकृष्ण मुले, इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोनाकाल में इलाज के लिए भटक रहे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सिंधी समाज की आधा दर्जन से ज्यादा संस्थाएं आगे आई है। इन संस्थाओं द्वारा जरूरतमंदों की सांसें थामने के लिए और महंगे इलाज से राहत दिलाने के लिए लाखों के उपकरण निशुल्क उपयोग के लिए उपलब्ध कराए जा रहे है। इसमें कोरोनाकाल में बड़ी जरूरत बनी आॅक्सीजन की 28 मशीनों के साथ, व्हील चेयर, मरीजों के उपयोग में आने वाला बेड, शीत शव पेटिका, बैलेंस छड़ी आदि शामिल है।

‍मेडिकल उपकरण पूज्य लाड़कना पंचायत, पूज्य रोपाह पंचायत, स्वामी प्रीतमदास सभागृह, पूज्य जैकब आबाद पंचायत, पूज्य कैथकोट पंचायत. सिंधु सहकारिता बैंक, मुस्कान ग्रुप द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं। लाड़काना पंचायत के सचिव नरेश फुंदवानी बताते है कि समाज के सभी संस्थाओं के पास 28 मशीनें है लेकिन अभी एक भी खाली नहीं है। सभी जरूरतमंदों के पास है। इससे साफ पता चलता है कि कोरोना के मरीजों की संख्या में किस कदर इजाफा हो रहा है। आॅक्सीजन मशीन के साथ हम सैनिटाइजर, मास्क का पैकेट, काड़ा देने के साथ उपकरणों के उपयोग का तरीका भी बताते है।

मुस्कान ग्रुप के प्रमुख हेमंत छाबरिया बताते है कि अस्पताल के महंगे इलाज से राहत दिलाने की मंशा से हम लोगों ने यह प्रकल्प शुरू किए है। अस्पताल डिस्चार्ज होने के बाद भी मरीजों को इन उपकरणों की जरूरत लंबे समय तक रहती है। इन्हें खरीदना या इन उपकरणों के लिए अस्पताल में भर्ती रहने दोनों ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आसान नहीं होता है।

किसके पास कितने उपकरण

पूज्य रोपाह सिंधी चेरिटेबल ट्रस्ट के पास आठ व्हीलचेयर, आठ पेशेंट बेड, 10 बैलेंस स्टिक, एक शीत पेटिका जबकि जैकबाबाद पंचातय द्वारा संचालित सेवा समिति के पास 11 आॅक्सीजन मशीन, एक बायपेप मशीन, आठ व्हील चेयर, दो पेशेंट बेड, एक शीत शव पेटिका है। इसी तरह इसके अलावा सिंधु सहकारिता बैंक और पू्ज्य लाड़काना पंचायत के पास भी तीन-तीन, मुस्कान ग्रुप के पास पांच आॅक्सीजन मशीनें है। इसके अलावा रोपाह पंचायत के पास दो स्वामी प्रीतमदास सभागृह के पास एक और पूज्य जैकब आबाद ट्रस्ट के पास ऐक शव वाहन उपलब्ध है।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस