इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पिछले दो दिनों से हवाओं का रूख बदलने के कारण दिन व रात के तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जब हवाओं का रूख उत्तरी या उत्तरी-पूर्वी होता है तो तापमान में गिरावट आती है, वहीं जब हवाओं का रूख दक्षिणी पश्चिमी या दक्षिणी पूर्वी होता है तो तापमान में इजाफा देखने को मिलता है। बुधवार को दिन में दक्षिणी पश्चिमी हवाएं 12 से 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। इसके कारण मंगलवार के मुकबाले बुधवार को दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली।

गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं बुधवार रात को हवाओं का रुख दक्षिणी पूर्वी होने के कारण न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री बढ़ोतरी देखने को मिली। गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12.8 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल स्थित मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 21 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव दिखाई देगा। सामान्यतः जब कभी प्रशिक्षक सकरी होता है उसके पहले तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। यही वजह है कि अभी इंदौर के दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दिखाई दे रही है।

इंदौर में 22 व 23 को हल्के बादल के साथ बूंदाबांदी होने के आसार है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 25 जनवरी तक पश्चिमी देशों का असर रहेगा इसके गुजरने के पश्चात हवाओ का रुख उत्तरी हो जाएगा। ऐसे में इंदौर सहित प्रदेशभर में एक बार फिर तीव्र ठंड का दौर लौटेगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local