इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। देश-विदेश में बसे उच्च शिक्षित राजपूत युवक-युवती अपने जीवनसाथी के रूप में समान शिक्षा, व्यवसाय एवं कारोबार को पहली प्राथमिकता देने के पक्षधर नजर आए। सात समंदर पार जाकर शिक्षा और कारोबार के बावजूद उनकी पहली पसंद भारतीय जीवनसाथी दिखी। रोजगार के साथ संस्कारों को भी पहली पसंद में रखा गया है। कहीं इंजीनियर प्रत्याशी को जीवनसाथी के रूप में गृहस्थी को संभालने के साथ ही जाॅब करने वाला प्रत्याशी पसंद आया तो कहीं आईटी प्रोफेशनल को वेतन और कमाई की जगह श्रेष्ठ स्वभाव और सीधेपन वाला प्रत्याशी पसंद आया। उच्च शिक्षित प्रत्याशियों ने भी कभी फर्राटेदार अंग्रेजी तो कभी राजपूताना अंदाज में आकर संवाद कायम किए।

इस तरह के अनेक दिलचस्प संवादों के साथ अभा क्षत्रिय महासभा वाकानेर के तत्वावधान में प्रारंभ हुए अंतरराष्ट्रीय राजपूत युवक-युवती वैवाहिक आॅनलाइन परिचय सम्मेलन में इंडियन स्टैंडर्ड टाईम के अनुसार भाग लिया। इंजीनियर्स एवं आइटी प्रोफेशनल्स के परिचय का दौर प्रारंभ हुआ जो देर रात तक चलता रहा। सम्मेलन में करीब 700 युवक-युवती प्रत्याशियों ने आॅनलाइन परिचय दिए। महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्रसिंह तंवर, महिला अध्यक्ष सीमा राणा, उपाध्यक्ष ठा. विजयसिंह परिहार, महेंद्रसिंह सोनगरा अतिथि के रूप में शामिल हुए, जिन्होंने पहले दौर में आए प्रत्याशियों से विस्तृत जानकारी लेकर उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं व्यक्त की। अतिथियों का स्वागत संयोजक सतीशसिंह देवड़ा, विजयसिंह सोनगरा, आशुतोष शेखावत, राजबहादुर सिंह कुशवाह, दीपक राजपूत, सिद्धार्थ सिसोदिया, गोविंद सिंह परिहार आदि ने किया। संचालन महिला इकाई की जिला अध्यक्ष सुहानी सिंह ने किया। आभार जिला अध्यक्ष दुलेसिंह राठौड़ ने माना। तकनीकी सत्र का संचालन का संचालन अमित कुईया एवं आशुतोष दुबे ने किया।

तलाशा देश विदेश में जीवन साथी

इस दौरान शिकागो में जा बसे मूलतः सिकंदराबाद के ठा. मनमोहन सिंह भी पालक के रूप में आए और जॉर्जिया में रहने वाली भारतीय परिवार की युवती को करीब तीन मिनट की चर्चा के बाद अपने बेटे के लिए पसंद कर लिया। इस तरह अनेक पालकों ने पूरे इत्मीनान से अपने बेटे-बेटियों के लिए योग्य जीवनसाथी की तलाश की, वहीं उच्च शिक्षित प्रत्याशियों ने भी कभी फर्राटेदार अंग्रेजी तो कभी राजपूताना अंदाज में संवाद कायम किए।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags