इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। एरोड्रम रोड स्थित महावीर बाग पर उपाध्यायश्री प्रवीण ऋषि महाराज के सान्निध्य में चल रहे चातुर्मास की धर्मसभा में उत्तराध्ययन सूत्र पर आधारित 36 नाटिकाओं के मंचन हुआ। नाटक स्पर्धा के माध्यम सूत्र की रोचक जानकारी समाजजनों को दी गई। दशहरा पर गंगोत्री विहार से भक्ति यात्रा निकाली जाएगी।

कार्यक्रम की मुख्य संयोजक कल्पना पटवा ने बताया कि संभवत: देश में पहली बार उत्तराध्ययन पर आधारित इन नाटिकाओं के मंचन का श्रीगणेश इंदौर से हुआ है। मंचन में शामिल कलाकारों ने उनकी वेशभूषा एवं अन्य सामग्री भी स्वयं ने ही जुटाई है। इन्हें प्रोत्साहित करने के लिए महावीर बाग पर प्रतिदिन लकी ड्रॉ निकालकर पुरस्कृत किया जा रहा है वहीं श्रावकों के लिए भी प्रतिदिन प्रभावना की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि आदर्श ज्योति म.सा. के निर्देशन में उक्त नाटिकाओं की तैयारियां की गई है। इनमें उत्तराध्ययन सूत्र के संदेशों को केन्द्र में रखा गया है।

भक्ति यात्रा 15 अक्टूबर को

आगामी 15 अक्टूबर से 5 नवंबर तक होने वाले श्रीमद उत्तराध्ययन सूत्र मंगल गान का शुभारंभ विजयादशमी के पावन दिवस पर सुबह 7.20 बजे विंध्याचल नगर के पीछे गंगोत्री विहार से भक्ति यात्रा के साथ होगा। यह यात्रा विध्याचल नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए महावीर बाग पहुंचेगी। उत्तराध्ययन सूत्र को मस्तक पर धारण करने वाले भाई बहनों को भी आकर्षक उपहार दिए जाएंगे। भक्ति यात्रा का समापन महावीर बाग पर उपाध्यायश्री प्रवीण ऋषि मसा के प्रवचनों की अमृतवर्षा के साथ होगा। कार्यक्रम संयोजक संतोष मामा, अभय झेलावत, सुनीता छजलानी एवं लवीना जैन ने बताया कि भक्ति यात्रा के प्रति समाज के सभी आयु वर्ग के बंधुओं में व्यापक उत्साह देखा जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local