इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। श्रीराजेंद्रसूरी साख संस्था घोटाले में स्पेशल टास्क फोर्स ने फरार शाखा मैनेजर विंदेश मंडलोई को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित पर राजगढ़, अमझेरा, सरदारपुर सहित विभिन्न थानों में सात प्रकरण दर्ज है। घोटाला में शामिल भाजपा नेता सुरेश तातेड़ सहित कुल 20 की तलाश है। एसपी (एसटीएफ) मनीष खत्री के मुताबिक श्रीराजेंद्रसूरी साख संस्था की धार जिले में कुल नौ शाखाएं है। राजगढ़ स्थित शाखा में कुल 20 हजार सदस्य है जिन्होंने आवर्तक और अमानत एवं मियादी अमानत में करीब 100 करोड़ रुपये जमा करवाए थे।

संस्था के संचालक मंडल ने एक हजार खाता धारकों को 93 करोड़ रुपये के लगभग लोन बांट दिया। आरोपित लोन की राशि वसूल ही नहीं पाए और वास्तविक सदस्यों को उनकी जमा राशि नहीं मिली। वर्ष 2019 में घोटाला सामने आने पर संस्था का ऑडिट करवाया गया और सहकारिता विभाग के अंकेक्षण राजेश विक्टर ने आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में खयानत का केस दर्ज करवा दिया। इसके बाद लगातार शिकायतें मिलने लगी और राजगढ़, कुक्षी, कानवन, बाग, राजोद, सरदारपुर, अमझेरा सहित विभिन्न थानों में कुल नौ केस दर्ज हुए।

पुलिस ने बाबूलाल चावड़, मुकेश कावड़िया, धर्मेंद्र बागड़िया, कालूसिंह निनामा, निर्मल कुमार, दीपक बैरागी, भूवानसिंह कुशवाह, सोनू उर्फ विकास भंडारी को गिरफ्तार कर लिया। शेष आरोपित सुरेश तातेड़, हेमंत जैन विंदेश मंडलोई सहित करीब 20 पर इनाम घोषित कर दिया। बुधवार को एसटीएफ ने विंदेश को धामनोद बस स्टैंड से गिरफ्तार कर लिया।

43 एडवाइजरी फर्मों की मिली शिकायत, जांच में जुटी एसआइटी

एसआइटी ने गड़बड़ी करने वाली एडवाइजरी फर्मों के विरुद्ध कार्रवाई की तैयारी कर ली है। एसआइटी के पास अब तक कुल 43 शिकायतें पहुंच चुकी है। कई फर्म ऐसी भी है जिनके खिलाफ कई शिकायतें लंबित है और थानों व सेबी में कार्रवाई नहीं हो रही थी। एसपी (पूर्वी) आशुतोष बागरी के मुताबिक दो दिन पूर्व सेबी अफसरों के साथ बैठक कर इस संबंध में जानकारी चर्चा की थी कि एडवाइजरी फर्में कैसे नियमों का उल्लंघन कर निवेशकों से ठगी करती है। कई फर्म ऐसी है जिनका सेबी में रजिस्ट्रेशन ही नहीं है और लोगों को निवेश का झांसा देकर ठग रही है। एसपी के मुताबिक एसआइटी शिकायतों का परीक्षण कर कार्रवाई करेगी।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags