RTO Strike Indore, इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। परिवहन आयुक्त के लर्निंग लाइसेंस को ऑनलाइन करने के बाद इसके दस्तावेजों का परीक्षण लिपिक द्वारा करने के निर्देश के विरोध में आरटीओ के लिपिकों ने हड़ताल कर दी, जिससे कामकाज ठप्प हो गया। हांलाकि परिवहन आयुक्त ने अपना आदेश वापस ले लिया, लेकिन फिर भी लिपिक हड़ताल करते रहे और आम लोगों को परेशानी हुई।

जानकारी के मुताबिक परिवहन विभाग शुक्रवार से लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने वाला था, लेकिन कुछ दिक्कतें आने से इसे कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इसी बीच परिवहन आयुक्त ने एक आदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस के दस्तावेज जो आवेदक द्वारा अपलोड किए जाएंगे, उसकी जांच अधिकारी और बाबू को करनी होगी।

लिपिकों का कहना है कि अगर किसी ने फर्जी दस्तावेज अपलोड कर दिए तो हम उसकी जांच कैसे करेंगे और इसके लिए जिम्मेदार कैसे होंगे। इसके बाद परिवहन आयुक्त ने एक आदेश जारी कर कहा कि लर्निंग लाइसेंस को आधार कार्ड के डेटा से लिंक किया जाएगा, जिससे किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। इसके बाद भी बाबूओं ने शुक्रवार और शनिवार की हड़ताल की घोषणा कर दी। शुक्रवार को हड़ताल के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह है लिपिक की समस्या

अगर किसी ने गलत दस्तावेज अपलोड कर दिए, हमें उसे अपना अंगूठा लगाकर अधिकृत करना होगा, जिसके बाद लाइसेंस निकलेगा। ऐसे में दस्तावेज फर्जी हुए तो हम पर कार्रवाई होगी। यह गलत है। पूर्व में भी ऐसे मामले सामने आ चुके है। आवेदक साथ में सभी दस्तावेज के सही होने का शपथपत्र भी लगाए।

यह निकाला अधिकारियों ने हल

ई केवायसी होने तक लर्निंग लाइसेंस को ऑनलाइन नहीं किया जाएगा। इससे गलत दस्तावेज नहीं अपलोड हो सकेंगे। आवेदक द्वारा गलत दस्तावेज लगाने पर किसी भी बाबू और अधिकारी पर कार्रवाई नहीं होगी।

सुलझ गया है मामला

लिपिकों को उस आदेश को लेकर कुछ संशय थे जिसे परिवहन आयुक्त ने दूर कर दिया है। उन्होंने भी इसको लेकर सहमति जता दी है। शनिवार से सब काम पर लौट आएंगे। जिन लोगों के काम आज नहीं हो पाए है, उन्हें बाद में बुलवा लिया जाएगा।

- अर्चना मिश्रा, एआरटीओ

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस