इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि DAVV Indore। कोरोना संक्रमण की वजह से बिगड़े पिछले सत्र की अभी परीक्षा करवाई जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग के आदेश पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने फिर उन विद्यार्थियों से असाइनमेंट जमा करने को कहा है, जो परीक्षा से पहले वंचित हो चुके है। पिछले सत्र की परीक्षाएं पास करने के लिए विभाग ने तीसरी बार विद्यार्थियों को मौका दिया है। विभाग की इस आदेश से अब सारे विश्वविद्यालय की मुसीबतें बढ़ गई है। अधिकारियों का कहना है कि सत्र 2020-21 की परीक्षाओं का समय आ चुका है, लेकिन विवि पिछले सत्र की परीक्षा और रिजल्ट प्रक्रिया में उलझे है।

संक्रमण को लेकर प्रदेशभर में यूजी फाइनल ईयर और पीजी फाइनल सेमेस्टर की ओपनबुक परीक्षा हुई, जबकि बाकी विद्यार्थियों का अाकलन जनरल प्रमोशन व असाइनमेंट के आधार पर हुआ है। नियमानुसार यह प्रक्रिया 30 अक्टूबर 2020 को खत्म हो चुकी थी। मगर विभाग ने नवंबर और दिसंबर में भी असाइनमेंट जमा करने के लिए तारीख बढ़वाई। इसे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को जनवरी तक पिछले सत्र के विद्यार्थियों के रिजल्ट निकालना पड़े है। यहां तक एक बार फिर परीक्षा नहीं दे पाए विद्यार्थियों को विभाग ने एक ओर मौका देने पर जोर दिया है।

विभाग के निर्देश पर डीएवीवी ने 8 से 12 फरवरी के बीच विद्यार्थियों को असाइनमेंट अपने-अपने कॉलेजों में जमा करने को कहा है। उधर कॉलेजों को असाइनमेंट जांचने के निर्देश दिए है। साथ ही पूरी प्रक्रिया पर विश्वविद्यालय के मूल्यांकन केंद्र के ओएसडी को नजर रखा है। कॉलेजों से विद्यार्थियों के मार्क्स आने के बाद रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू करना है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने कहा कि 20 दिन में विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। मार्च से सत्र 2020-21 के सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू करना है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local