इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), DAVV Indore Exam। कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा है। 21 नवंबर को हुई कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) परीक्षा में देशभर के कई विद्यार्थी शामिल नहीं हो पाए थे। कई विद्यार्थियों को तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। शहर से भी करीब 50 विद्यार्थी परीक्षा देने से चूक गए थे। विद्यार्थियों ने अपनी परेशानी इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (आइसीएसआइ) को बताई थी। इसके बाद निर्णय लिया गया कि विद्यार्थियों को एक और मौका दिया जाएगा। इन विद्यार्थियों की परीक्षा रविवार यानी आज दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की गई। शहर से कई विद्यार्थी इसमें शामिल हुए है।

आइसीएसआइ ने कोरोना महामारी के कारण सीएसइइटी परीक्षा को ऑनलाइन कर दिया है। विद्यार्थी घर से ही इसमें शामिल हो रहे हैं। आइसीएसआइ के प्रेसीडेंट आशीष गर्ग ने बताया कि सीएस कोर्स में प्रवेश के लिए सीएसइइटी परीक्षा आयोजित की जाती है। हम किसी भी विद्यार्थी को तकनीकी कारणों से परीक्षा से वंचित नहीं रख सकते। संस्थान ने इन्हें एक और मौका दिया है।

हर तीन महीने में होती है परीक्षा

आइसीएसआइ सीएसइइटी परीक्षा को हर तीन महीने में आयोजित करता है। अगस्त में भी परीक्षा ली गई थी। इसे भी ऑनलाइन मोड में कराया गया था। यह दूसरा मौका है जब कोरोना महामारी के कारण परीक्षा को ऑनलाइन किया गया है। अब अगली परीक्षा जनवरी में होगी। कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स अन्य डिग्री करते हुए भी कर सकते हैं इसलिए इस कोर्स में डिमांड हर साल बढ़ती जा रही है। कंपनियों में भी विद्यार्थियों को अच्छे मौके मिल रहे हैं। कोरोना काल में भी कंपनियों में सीएस पद पर काम करने के लिए कई मौके है। लॉकडाउन में भी काम प्रभावित नहीं हुआ था इसके चलते हर साल विद्यार्थियों की संख्या कोर्स में बढ़ती जा रही है।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस