इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Super Specialty Hospital Indore। हाई कोर्ट ने अंतरिम राहत देते हुए 44 पुरुष उम्मीदवारों को सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति प्रदान कर दी है। 21 जून को डीन सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल की ओर से नर्सिंग सिस्टर और स्टाफ नर्स पद पर भर्ती के लिए विज्ञप्ती जारी की गई थी। कुल 306 पदों भर्ती होना है लेकिन सभी पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित कर दिए गए थे। पदों पर सौ फीसद महिला आरक्षण को चुनौती देते हुए नर्सिंग की डिग्री धारी छात्रों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की है।

नर्सिंग छात्रों की ओर से हाई कोर्ट में दायर याचिका में डीन सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल द्वारा भर्ती पर लागू आरक्षण को चुनौती देते हुए नियम विरुद्ध बताया था। छात्रों के वकील निमेष पाठक और लक्की जैन ने कोर्ट में कहा कि अस्पताल के डीन द्वारा सभी पदों को सिर्फ महिलाओं के आरक्षित करना स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग के भर्ती नियमों का उल्लंंघन है। भर्ती नियमों मेें कहीं कोई प्रविधान नहीं है कि नर्सिंग पदों को पूरी तरह महिलाओं के लिए आरक्षित किया जा सके। याचिककार्ताओं की ओर से सुप्रीम कोर्ट के पूर्व निर्णय को भी कोर्ट के सामने रखा गया। याचिकाकर्ताओं ने कहा कि मनमाना नियम पुरुष उम्मीदवारों को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों का भी हनन कर रहा है।

याचिकर्ताओं ने कोर्ट से मांग की कि भर्ती के इस विज्ञापन को निरस्त करते हुए नया विज्ञापन जारी करने के आदेश दिए जाए। नियमानुसार पुरुष उम्मीदवारों को भी आवेदन करने और भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी जाना चाहिए। याचिका पर सुनवाई करते हुए शनिवार को कोर्ट ने याचिकाकर्ता छात्रों को अंतरिम राहत प्रदान कर दी। वकील निमेष पाठक के अनुसार कोर्ट ने आदेश दिया है कि याचिकाकर्ता उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। क्योंकि 2 अगस्त भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि है। कोर्ट ने आदेश दिया कि कोर्ट की शरण में पहुंचे पुरुष उम्मीदवारों को फार्म भरने का अवसर देते हुए प्रक्रिया में शामिल किया जाए। इस दौरान याचिका पर कोर्ट में सुनवाई होती रहेगी। पुरुष उम्मीदवारों का चयन याचिका पर कोर्ट द्वारा दिए जाने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा। याचिका पर अगली सुनवाई अगस्त अंत में होगी।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local