Swachh Survekshan 2022 : उदय प्रताप सिंह, इंदौर (नईदुनिया)। नई दिल्ली में शनिवार को होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में इंदौर सहित प्रदेश के 11 शहरों को अलग-अलग वर्ग में पुरस्कार मिलेगा। इंदौर को छठी बार भी नंबर एक का खिताब मिलना तय माना जा रहा है। प्रथम आने वाले शहर को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु पुरस्कृत करेंगी। मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन सहित अन्य शहरों को मिलने वाला पुरस्कार आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह पुरी देंगे। एक लाख से तीन लाख की आबादी वाले शहरों में इस वर्ष प्रदेश के उज्जैन व छिंदवाड़ा को और एक लाख से कम आबादी वाले प्रदेश के छह शहरों को पुरस्कार मिलेगा। केंटोनमेंट बोर्ड वर्ग में इस बार महू को भी पुरस्कार मिलेगा।

पिछले स्वच्छ सर्वेक्षण में मप्र को देश के तीसरे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार मिला था। इस वर्ष स्टार रेटिंग व ओडीएफ रैंकिंग बेहतर होने का फायदा प्रदेश की रैंकिंग में भी देखने को मिलेगा। इस बार मप्र को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार मिलना भी लगभग तय माना जा रहा है।

पिछले वर्ष इन शहरों को मिला था पुरस्कार

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 10 लाख से अधिक की आबादी वाली श्रेणी में मप्र के चार शहरों को स्थान मिला था। इंदौर प्रथम, भोपाल सातवें, ग्वालियर 15वें और जबलपुर 20वें स्थान पर था। एक लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों में उज्जैन पांचवां और देवास 10वां सबसे स्वच्छ शहर था। पिछले वर्ष सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज का अवार्ड इंदौर ने जीता था, लेकिन एक लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में देवास ने पहला स्थान हासिल किया था।

प्रदेश के इन शहरों को मिलेगा पुरस्कार

मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, छिंदवाड़ा, महू केंटोनमेंट बोर्ड, भदोई, मुंगावली, ओबेदुल्लागंज, पेटलावद, फुफकलन, खुरई को पुरस्कार मिलेगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close