उदय प्रताप स‍िंंह इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Tantra ke Gan Indore। चीन में जब कोरोना संक्रमण शुरू हुआ था, उससे कुछ दिन पहले ही शहर के डॉ. गौरव गुप्ता वहां फेफड़ों का दूरबीन पद्धति से इलाज करने की पद्धति सीखकर दिसंबर में इंदौर लौटे थे। चीन में जनवरी से कोविड संक्रमण की शुरुआत मानी जाती है। ऐसे में चीन के माहौल से परिचित होने और छाती संबंधी रोग की बीमारी में विशेषज्ञता के कारण डॉ. गौरव गुप्ता को इंदौर एयरपोर्ट पर वहां के कर्मचारियों में कोविड के प्रति जागरूकता लाने के लिए बुलाया गया।

अप्रैल माह से चोइथराम अस्पताल में कोविड संक्रमितों का इलाज शुरू हुआ तो डॉ. गुप्ता को ही यहां के अस्पताल में सारी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्होंने करीब पांच माह में कोविड संक्रमित डेढ़ हजार मरीजों का इलाज किया। इसी दौरान उनकी पत्नी जो स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, वे गर्भवती होने के बाद भी अस्पताल में ड्यूटी पर जाती थीं। ऐसे में कई दिनों तक पति-पत्नी मिल भी नहीं पाते थे। कोविड मरीजों के इलाज के कारण डॉ. गुप्ता को होटल में रुकना पड़ता था। कोविड मरीजों के इलाज के दौरान वे संक्रमित हो गए। उनकी मां, पिता, भांजा भी संक्रमण का शिकार हो गए। अस्पताल में रहकर भी डॉ. गुप्ता मरीजों को फोन पर मार्गदर्शन देते रहे। वार्ड के अंदर जो मरीज भर्ती थे, उन्हें भी वे प्रेरित करते थे।

अस्पताल से डिस्चार्ज होने के सात दिन बाद उन्होंने फिर से काम करना शुरू कर दिया था। 21 नवंबर को उनकी पत्नी ने नवजात बेटे को जन्म दिया। डॉ. गुप्ता इस बीच कोविड संक्रमितों का इलाज कर रहे थे। इस कारण उन्होंने दूर से बच्चे को देखा और एक पखवाड़े बाद उसे गोद में लिया।

वर्तमान में भी डॉ. गुप्ता कोविड संक्रमितों का इलाज कर रहे हैं, लेकिन बच्चे की सुरक्षा के प्रति काफी सतर्क रहते हैं। उन्होंने अपने काम व परिवार के बीच इस तरह सामंजस्य बैठाया जिससे मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags