इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News । एक बार फिर भारतीय मूल की प्रतिभाओं ने अमेरिका में अपनी दक्षता के प्रतिमान स्थापित किए हैं। भारतीय परिवार के सदस्यों को अमेरिका में उत्कृष्ठ कार्यों के लिए हाल ही में सम्मानित किया गया। गत दिनों अमेरिका के विएना शहर में वैश्विक संगठन 'ग्लोबल आर्गनाइजेशन आफ पीपल्स आफ इंडियन ओरिजिन (गोपियो)' वर्जिनिया स्टेट चैप्टर द्वारा सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

इसमें भारतीय मूल के आठ विशेषज्ञ डा. वीके राजू, डा. विक्रम राया, राम बी. गुप्ता, प्रो. कोरको रे, इंद्रजीत एस. सलूजा, नीलिमा मेहरा और विनीता तिवारी को सम्मानित किया गया। इन्हें यह सम्मान कांग्रेस मैन गेराल्ड कानली, कांग्रेस मैन डॉन बेयर व भारतीय अमरीकी कांग्रेस नेता राजा कृष्ण मूर्ति ने चैप्टर के अध्यक्ष जयसिंह भंडारी की उपस्थिति में सम्मानति किया। अध्यक्ष जयसिंह ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय-अमरीकी राष्ट्र गान से हुई। कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में सज-धज कर हिंदी-इंग्लिश भाषा में लोकगीतों की प्रस्तुतियां दी। डा. वीके राजू को चिकित्सा क्षेत्र, डा. विक्रम राया को उद्यमिता, राम बी. गुप्ता को शिक्षा, कोरकोरे को नवाचार व अनुसंधान, इंद्रजीत एस. सलूजा को पत्रकारिता, नीलिमा मेहरा को मीडिया और विनीता तिवारी को कला आदि विधाओं में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी नेता राजा कृष्ण मूर्ति ने कहा कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था में भारतीय मूल के लोगों द्वारा किए गए कार्य सराहनीय हैं। भारतीयों ने जो कार्य किए हैं, उपलब्धियां प्राप्त की हैं वे दूसरों को भी प्रेरित करते हैं। इस अवसर पर कांग्रेस मैन गेरालड कानली सहित अन्य अतिथियों ने भी विचार व्यक्त किए। गौरतलब है कि गोपियो वैश्विक स्तर पर कार्य करता है और इसका गठन 1989 में न्यूयार्क में हुआ था।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local