इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 26 नवंबर को बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू पहुंचने पर भाजपा ने सवाल उठाए हैं। भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालसिंह आर्य ने कहा है कि कांग्रेस ने बाबा साहब को दो बार लोकसभा का चुनाव हराने का प्रयास किया। बाबा साहब का सार्वजनिक जीवन समाप्त करने का प्रयास करने वाली ऐसी पार्टी के नेताओं को उनके स्मारक पर जाने का कोई अधिकार नहीं है।

मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने शुक्रवार को भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि मध्यप्रदेश में 45 वर्ष कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन महू में बाबा साहब का राष्ट्रीय स्मारक क्यों नहीं बनाया गया? हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने न केवल स्मारक बनवाया, बल्कि भाजपा की केंद्र सरकार ने रेलवे स्टेशन का नाम डा. भीमराव आंबेडकर रखा।

उन्‍होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकारों में आंबेडकर के नाम से एक भी विश्वविद्यालय क्यों नहीं बनाया। एक देश एक संविधान के विरोध में जाकर कांग्रेस के नेहरू सरकार ने धारा-370 लगाकर संविधान का अपमान क्यों किया, जिसके कारण अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को अधिकारों से वंचित रहना पड़ा। अधिकांश प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने आंबेडकर के जीवन से जुड़े एक भी स्थान पर राष्ट्रीय स्मारक क्यों नहीं बनाए।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close