MP Nagriya Nikay Chunav 2022 इंदौर, टीम नईदुनिया। मध्य प्रदेश के 46 नगरीय निकायों में आज मतगणना चल रही है। इनमें से कुछ में परिणाम आ चुके हैं, तो कहीं रूझान हैं। अभी तक आए परिणामों में नगरीय निकायों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का ही वर्चस्व देखने के लिए मिला है।

चंद्रशेखर आजाद नगर में भाजपा की एकतरफा जीत

आलीराजपुर। नगर परिषद चंद्रशेखर आजादनगर के चुनाव में भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल की है। नगर के 15 वार्डों में से 11 में भाजपा के प्रत्याशी जीते हैं। कांग्रेस यहां दो सीटों पर ही सिमट गई है। दो वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है। पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष निर्मला डावर को भी चुनाव में विजय हासिल हुई है।

विधायक का वार्ड कांग्रेस ने जीता

झाबुआ में विधायक कांतिलाल भूरिया व प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया के गृह वार्ड 12 गोपाल कॉलोनी में कांग्रेस ने रोमांचक मुकाबले के बाद 29 वोटों से जीत दर्ज की है। पिछले चुनाव में इस वार्ड से कांग्रेस ही जीती थी। कांग्रेस ने यह सीट दूसरी बार रिपीट की है। इस चुनाव में कांग्रेस के प्रति नाराजगी देखी गई लेकिन भाजपा की उम्मीदवार चयन में गलती व प्रबंधन के बल पर कांग्रेस के प्रत्याशी विनय भाबोर ने बाजी जीत ली। भूरिया का गृह वार्ड होने से प्रदेश के नेताओ की इस वार्ड में लेकर निगाहे लगी हुई थी।

जोबट के 15 में से नौ वार्डों में भाजपा के उम्मीदवार जीते, कांग्रेस और निर्दलीयों को तीन-तीन सीट

आलीराजपुर। नगर परिषद जोबट के चुनाव परिणाम सामने आ गए हैं। यहां परिषद पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है। नगर के 15 वार्डों में से नौ में भाजपा उम्मीदवारों को जीत मिली है। तीन पर कांग्रेस और तीन पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। परिणाम सामने आते ही यहां भाजपा ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। कुछ ही देर में नगर में विजय जुलूस निकाला जाएगा।

वार्डवार चुनाव परिणामों में वार्ड 01 भाजपा, वार्ड 02 भाजपा, वार्ड 03 भाजपा, वार्ड 04 कांग्रेस, वार्ड 05 निर्दलीय, वार्ड 06 भाजपा, वार्ड 07 भाजपा, वार्ड 08 कांग्रेस, वार्ड 09 कांग्रेस, वार्ड 10 भाजपा, वार्ड 11 भाजपा, वार्ड 12 भाजपा, वार्ड 13 निर्दलीय, वार्ड 14 निर्दलीय, वार्ड 15 भाजपा का कब्जा रहा।

रतलाम के सैलाना नगर परिषद पर कांग्रेस का कब्जा। मतगणना में कांग्रेस के नौ, भाजपा के चार और दो निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है।

कांग्रेस-भाजपा में तगड़ा मुकाबला

झाबुआ नगर पालिका पर कब्जा करने के लिए कांग्रेस-भाजपा के बीच तगड़ा मुकाबला हो गया है। अभी तक के रुझान के अनुसार कांग्रेस 9,भाजपा 7 व निर्देलीय 2 वार्डो में आगे है। कांग्रेस की पूर्व परिषद का कार्यकाल संतोषजनक नहीं रहा लेकिन भाजपा को टिकट वितरण में हुई गलती का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

वार्ड 1 से 9 की मतगणना अब शुरू हो गई है। अभी तक का रुझान यह है कि वार्ड 15 चर्च मोहल्ले से कांग्रेस जीत गई है। वार्ड 5 लक्ष्मीबाई मार्ग से निर्देलीय घनश्याम भाटी ने बड़ी जीत दर्ज की है। वार्ड 9 भोज मार्ग में भाजपा के लाखन सोलंकी जीत गए है। वार्ड 10 बसंत कॉलोनी से भाजपा जीत गई है। शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना पीछे रह गए।

पुनासा में भाजपा को बहुमत, पर्ची में निर्दलीय राजेश मालाकार जीते

खंडवा जिले की नवगठित पुनासा नगर परिषद पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है। यहां 15 वार्ड के लिए हुए चुनाव में आठ पर भाजपा, दो पर कांग्रेस और चार सीटों पर निर्दलीय पार्षद जीते हैं। वहीं एक वार्ड में दो प्रत्याशियों को बराबर मत मिलने से इनके भाग्य का फैसला पर्ची डालकर किया गया। हरसूद में भाजपा के जीवन राठौर और निर्दलीय प्रत्याशी राजेश मालाकार को बराबर मत मिलने से पर्ची डालकर निर्णय किया गया। इसमें निर्दलीय राजेश मालाकार विजय हुए हैं। अब यहां आठ भाजपा दो कांग्रेस और पांच निर्दलीय विजयी हुए हैं। परिणामों को लेकर भाजपा खेमे में उत्साह है। यहां मांधाता विधायक नारायण पटेल की साख दांव पर थी।

हरसूद में कांग्रेस को बढ़त, नगर परिषद पर दूसरी बार कब्जे के आसार

खंडवा के हरसूद -छनेरा नगर परिषद के 15 वार्डों की मतगणना के रुझान कांग्रेस के पक्ष में दिख रहे हैं। पहले चरण की गणना में कांग्रेस प्रत्याशी 11 वार्डों में बढ़त बनाए हुए हैं। वही भाजपा दो और निर्दलीय भी दो सीट पर सिमटने की सभावना है। ऐसे में भाजपा के हाथ से परिषद फिसलना तय माना जा रहा है।

नगर पालिका नेपानगर बुरहानपुर में वार्ड 21 में भाजपा की छाया गोड़गे और भाजपा की बागी निर्दलीय प्रत्याशी सरला काटकर के बीच टाई हुआ था। दोनों को 126 वोट मिले थे। इसके बाद लॉटरी में भाजपा से बागी प्रत्याशी सरला ने जीत दर्ज की।

खंडवा के हरसूद में पहले राउंड में 5 वार्डों में कांग्रेस प्रत्याशियों के आगे होने की खबर आ रही है।

नेपानगर के प्रारंभिक रुझानों में 12 वार्डों में कांग्रेस, 10 में बीजेपी, दो में टाई।

झाबुआ नगर पालिका चुनाव का रुझान आना शुरू

झाबुआ। सुबह नौ बजे बाद झाबुआ नगर पालिका के 18 वार्डों की मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज में शुरू हो गई है और रुझान आने लगे हैं। विधायक कांतिलाल भूरिया के गृह वार्ड 12 से पहले चरण में कांग्रेस प्रत्याशी विनय भाबोर ने 52 वोटों की बढ़त ले ली है। इसी तरह से वार्ड 10 बसंत कॉलोनी में भाजपा प्रत्याशी महेंद्र तिवारी 53 वोट से आगे हो गए हैं। वार्ड 13 किशनपुरी में भाजपा प्रत्याशी बसंती बारिया 141, वार्ड 17 विवेकानंद कॉलोनी से कांग्रेस की मालू डोडियार 177 और वार्ड 16 दिलीप गेट में भाजपा प्रत्याशी व पूर्व नपा अध्यक्ष पर्वत मकवाना 32 वोटों से आगे है। सेकंड नंबर पर अविनाश डोडियार है। अन्य वार्डों की मतगणना जारी है।

पुनासा और हरसूद में चुनाव परिणामों को लेकर उत्सुकता, शुरू हुई गणना, मतदान केंद्र के बाहर लगी भीड़ ,कड़ी जांच के बाद पास धारियों को प्रवेश

खंडवा। जिले की पुनासा और हरसूद नगर परिषद पर किस दल का राज होगा इसका निर्णय जल्द ही सामने आ जाएगा। पुनासा की पहली और हरसूद की चौथी नगर परिषद के लिए मतदाता अपना जनादेश दे चुके है। ईवीएम में कैद इन मतों की गिनती पुनासा में उत्कृष्ट विद्यालय और हरसूद में पॉलिटेक्निक कॉलेज में शुरू हो चुकी है। पुनासा में एक और हरसूद में दो राहुल की गणना से 15 वार्डो के पार्षदों का भविष्य तय होगा। परिणाम जानने के लिए सुबह से ही मतगणना केंद्रों के बाहर प्रत्याशियों के समर्थक नेता और लोगों की भीड़ जमा है। मतगणना केंद्र में गणना कर्मी के अलावा पाल धारियों को भी कड़ी जांच के बाद प्रवेश दिया जा रहा है सभी के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। सुबह साढ़े दस बजे तक दो जगह के परिणाम आ जाएगे। हरसूद में 78 और पुनासा में 70 प्रत्याशी मैदान में है।

नगर परिषद चुनाव की मतगणना शुरू

झाबुआ जिले के थांदला नगर परिषद के चुनाव मतगणना का कार्य सुबह 9:00 बजे प्रारंभ हुआ। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम मौजूद हैं। मतगणना केंद्र में सर्वप्रथम प्रत्याशियों वह उनके एजेंटों को प्रवेश दिया गया। मतगणना ईवीएम मशीनों से पहले डाक मतपत्रों की मतगणना की जाएगी तत्पश्चात ईवीएम मशीन की काउंटिंग देखी जाएगी। चुनाव परिणाम 10:00 बजे तक आने की संभावनाएं हैं।

9 बजे से शुरू हुई मतगणना, पहला रुझान 10 बजे तक

पेटलावद। नगर सरकार को लेकर मतगणना शुरू हो चुकी है। पहला रुझान 10 बजे तक आने की संभावना है। नगर परिषद चुनाव में 55 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मतगणना के बाहर प्रत्यक्षी के समर्थको की भीड़ लगी हुई है। सबसे पहले मतपत्र की गिनती की जा रही है।

18 जिलों की 17 नगर पालिका और 29 नगर परिषद में होगी गिनती

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि 18 जिलों की 17 नगर पालिका और 29 नगर परिषद में 27 सितंबर को मतदान कराया गया था। इसमें छह नवगठित नगर परिषद भी शामिल हैं। मतगणना के ठीक बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

इसमें मालवा-निमाड़ के झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन और रतलाम जिले में तीन नगर पालिका व 11 नगर परिषद के लिए हुए चुनाव की मतगणना शुक्रवार सुबह नौ बजे तक शुरू होगी। रुझान 10 बजे से आना शुरू हो जाएंगे। झाबुआ नगर पालिका के 18 वार्ड, आलीराजपुर के 18 और बुरहानपुर के नेपानगर में 24 वार्डों के प्रत्याशियों का फैसला होगा। इसके अलावा खंडवा जिले की नवगठित पुनासा नगर परिषद, हरसूद, झाबुआ जिले की रानापुर, पेटलावद, थांदला, रतलाम की सैलाना, खरगोन जिले की मंडलेश्वर, महेश्वर, भीकनगांव और आलीराजपुर जिले की चंद्रशेखर आजाद नगर व जोबट नगर परिषद के लिए मतणगना होगी।

आलीराजपुर, जोबट व आजाद नगर निकाय चुनाव परिणाम... मतगणना शुरू

नगरीय निकाय चुनाव परिणाम के लिए इंतजार खत्म होने जा रहा है। सुबह नौ बजे से मतगणना प्रारंभ कर दी गई है। सुबह 10 बजे तक अधिकांश वार्डों के नतीजे सामने आ जाएंगे। इसी के साथ यह साफ हो जाएगा कि अगले कार्यकाल के लिए नगर सरकार यानि निकाय परिषद पर कौन काबिज होगा।

नगर सरकार पर काबिज होने के लिए दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांर्ग्रेस ने पूरा जोर लगाया। आम आदमी पार्टी ने भी इस बार अपने उम्मीदवार उतारे, वहीं निर्दलीय प्रत्याशी भी पूरी ताकत से चुनाव मैदान में डटे रहे। गत 27 अगस्त को हुए मतदान के जरिये जिले के तीनों निकायों के 154 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई थी। मतदाताओं ने किसे चुना है, यह मतगणना के बाद साफ हो जाएगा। प्रशासन ने मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। बता दें कि इस बार अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा। यानि निर्वाचित पार्षद मिलकर अध्यक्ष चुनेंगे। वार्ड पार्षद पद का चुनाव परिणाम आने के बाद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी होगा।

गत चुनाव में यह रहा था परिणाम

-आलीराजपुर नगर पालिका के 18 वार्डों में से 14 में भाजपा जीती थी। हालांकि प्रत्यक्ष प्रणाली से हुए अध्यक्ष पद के चुनाव में भाजपा को शिकस्त मिली थी। कांग्रेस की सेना महेश पटेल अध्यक्ष चुनी गई थीं।

-जोबट नगर परिषद के 15 में से आठ वार्डों में कांग्रेस को जीत मिली थी। हालांकि अध्यक्ष के चुनाव में यहां जनता ने भाजपा की रमीला दीपक चौहान को चुना था।

-आजादनगर में परिषद और अध्यक्ष पद दोनों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। यहां भाजपा की निर्मला डावर अध्यक्ष चुनी गई थीं।

इतने प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

नगर पालिका आलीराजपुर वार्ड 18, उम्मीदवार 45

नगर परिषद जोबट वार्ड 15, उम्मीदवार 47

नगर परिषद आजादनगर वार्ड 15, उम्मीदवार 62

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close