इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में कोरोना गाइड लाइन के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में 18 मई को दिनभर शहर में विभिन्न संगठनों के कई कार्यक्रम होंगे। शहर में अध्यात्म की धारा भी बहेगी तो पूजन-अर्चना का सिलसिला भी चलेगा। अनुसंधान पर चर्चा होगी तो संगीत के सुर भी छिड़ेंगे। इस दौरान मास्क पहनने के साथ शारीरिक दूरी के नियम का पालनकर स्वयं भी सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखे।

- शहर के पूर्वी क्षेत्र स्थित प्राचीन खजराना गणेश मंदिर में खजराना गणेश का सुबह 6 बजे श्रृंगार और आरती की जाएगी। इसमें गणेश भक्त प्रतिदिन की तरह श्रद्धा व उल्लास से शामिल होंगे। दर्शन का सिलसिला दिनभर कोरोना प्रोटोकाल के नियमो के पालन के साथ हो सकेंगे।

- नाम-जप परिक्रमा लक्ष्मी-वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग में सुबह 7.45 बजे निकलेंगी। इसमे भक्त वेकेंट रमणा गोविंदा का जयघोष लगाते वैष्णव शामिल होंगे। परिक्रमा के बाद श्रंगार दर्शन का सिलसिला दोपहर 12 बजे तक मंदिर के पट होने तक चलेगा।

-महावीर ट्रस्ट के तत्वावधान में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण शिविर सुबह 9 बजे से महावीर कीर्ति स्तंभ रीगल चौराहा पर लगाया जाएगा। शिविर शाम 5 बजे तक रहेगा। इसमें इच्छुक लोगों को कोरोना की डोज लगाई जाएगी।

- सकल दिगंबर जैन समाज के पंचकल्याणक महोत्सव के तहत विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। इसके तहत में 1008 कलशों से पांडुक शिला का अभिषेक अंजनी नगर में सुबह 8 बजे से होगा। आयोजन में संतों द्वारा प्रवचन भी दिए जाएंगे।

- सोलह दिवसीय शांतिनाथ मंडल विधान महावीर जैन मंदिर गुमास्ता नगर में सुबह 8 बजे से होगा जहां पूजन के साथ संतों के प्रवचन भी होंगे।

- बटालियन एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर धार रोड स्थित चोइथराम फाउंडेशन स्कूल में सुबह 8 बजे से आरंभ होगा।

- मातृवाणी पाठ और संतों के प्रवचन आनंदमयी आश्रम एबी रोड पर सुबह 10 बजे से होंगे। शाम को 4.30 बजे से वेदांत सम्मेलन में संतों के प्रवचन होंगे और शाम 7.30 बजे से मातृ मंदिर में आरती की जाएगी।

- अभा समंवित सोयाबीन अनुसंधान परियोजना की वार्षिक समूह बैठक मालवीय नगर सि्थत सोपा सभागृह में सुबह 11 बजे से होगी इसमे सोयाबीन की उन्नत फसल के लिए हो रहे अनुसंधान पर चर्चा होगी।

- पं. विजय शास्त्री के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा गुलाब बाग स्थित उद्यान में दोपहर 3 बजे से सुनाई जाएगी साथ ही भगवत लीलाओं का मंचन भी होगा।

- संस्था रंगमित्र द्वारा कुछ याद रहे कुछ भूल गए कार्यक्रम प्रीतमलाल दुआ सभागृह में शाम 7 बजे से होगा। आयोजन में हिंदी फिल्म संगीत के जानेपहचाने अौर गुमनामी के अंधेरे में खो गए कलाकारों की रचनाएं और उनसे जुड़ी जानकारी दी जाएगी।

- संगीतमय सुंदरकांड का पाठ निपानिया स्थित हनुमान मंदिर पर रात 8 बजे से।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close