Petrol Diesel Rate Inflation Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले आठ महीने में पेट्रोल के दाम में 12 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। मार्च के अंत तक 77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा पेट्रोल अब 89 रुपये से प्रति लीटर तक पहुंच गया है। इस दौरान डीजल के दाम में भी लगभग 11 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। दरअसल कोरोना के चलते पूरा देश मास्क पहनने और सैनिटाइजेशन में इतना व्यस्त रहा कि ईंधन के दामों की जा रही बढ़ोतरी की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं गया। लॉकडाउन के दौरान कुछ दिनों के लिए बढ़ोतरी जरूर थमी थी लेकिन देश के अनलॉक होते ही इसे दोबारा शुरू कर दिया गया।

24 मार्च को लॉकडाउन लगते वक्त इंदौर में पेट्रोल के दाम 77 रुपये 67 पैसे और डीजल के दाम 68.40 रुपये प्रति लीटर थे। कच्चे तेल के दाम में गिरावट के बावजूद पेट्रोल और डीजल के दाम जून के शुरुआत तक स्थिर रहे। इसके बाद अचानक केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये और डीजल पर 13 रुपये की अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगा दी। इसके चलते दामों में बढ़ोतरी फिर शुरू हो गई। 26 नवंबर को इंदौर में पेट्रोल के दाम 89.50 और डीजल के दाम 79.38 रुपये हो गए हैं। यानी 24 मार्च को लॉकडाउन लगने से अब तक पेट्रोल के दाम में 11.83 और डीजल के दाम में 10.98 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

साढ़े सात लाख लीटर की खपत है रोज की

इंदौर में तीनों पेट्रोल कंपनी के 260 पेट्रोल पंप हैं। इंदौर पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक जिले में प्रतिदिन लगभग साढ़े सात लाख लीटर पेट्रोल और 10 लाख लीटर डीजल की खपत होती है। इस हिसाब से देखें तो मार्च के मुकाबले वर्तमान में इंदौरवासी पेट्रोल पर हर रोज 88 लाख रुपये और डीजल पर एक करोड़ रुपये प्रतिदिन ज्यादा खर्च कर रहे हैं।

हमारी भूमिका नहीं है

पेट्रोल-डीजल के दाम तय करने में हमारी कोई भूमिका नहीं होती है। कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर लगी मशीनों में भी दाम ऑटोमेटिक ही सेट होते हैं। इंदौर में रोज साढ़े सात लाख लीटर पेट्रोल और 10 लाख लीटर डीजल की खपत होती है।

- राजिंदरसिंह वसु, अध्यक्ष इंदौर पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन इंदौर

24 मार्च को थे ये दाम

पेट्रोल - 77.67 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 68.40 रुपये प्रति लीटर

वर्तमान में दाम

पेट्रोल - 89.50 रुपये प्रति लीटर

डीजल - 79.38 रुपये प्रति लीटर

आठ महीने में बढ़ोतरी

पेट्रोल - 11.83 रुपये प्रति लीटर

डीजल - 10.98 रुपये प्रति लीटर

इंदौर के आंकड़े

तीन कंपनियों के कुल पेट्रोल पंप - 260

खपत

पेट्रोल - 7.5 लाख लीटर प्रतिदिन

डीजल -10 लाख लीटर प्रतिदिन

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस