Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव हमारे देश में एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। देश के सभी देशवासी अपने अपने तरीके से इस पर्व को मना रहे हैं। इसी कड़ी में इंदौर शहर के तकरीबन 85-90 मैराथन रनर्स ने एथलीट कोच मनीष गौड़ के नेतृत्व में नेहरू स्टेडियम से इंदौर शहर की शान राजवाड़ा तथा राजवाड़ा से वापिस इंदौर तक 11 किलोमीटर की तिरंगा रन देश भक्ति के गीतों पर झूमते- थिरकते पूरी की। इस अवसर पर सीनियर रनर अरविंद मिश्रा ने राष्ट्रगान के उपरांत फ्लैग आफ कर नेहरू स्टेडियम से तिरंगा रन का शुभारंभ किया।

तिरंगा रन के दौरान सभी रनर्स एक जैसी सफेद टी शर्ट पहने, अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए दौड़ रहे थे। इसमें बच्चे, महिलाएं, पुरुषों के साथ-साथ सीनियर सिटीजन भी शामिल थे। इस तरह सभी रनर्स ने आज़ादी का 75 वां अमृत महोत्सव एक अलग अंदाज़ में मनाकर एक अनूठी मिसाल पेश की है।इस तरह सभी रनर्स ने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव में अपनी सहभागिता निभाकर इस राष्ट्र व्यापी महायज्ञ में अपना योगदान देकर राष्ट्र के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की है। देशहित को समर्पित इस आयोजन में सम्मिलित होकर राष्ट्र के प्रति अपना सम्मान और समर्पण प्रदर्शित किया है।

बैंगलुरु स्टार्टअप समिट में शहर के डा. पुनीत द्विवेदी हुए शामिल

ग्लोबल ट्रिम्फ फाउंडेशन (बैंगलुरु) के द्वारा आयोजित स्टार्टअप समिट में अतिथि वक्ता के रूप में इंदौर स्टार्टअप विशेषज्ञ प्राेफेसर डा. पुनीत कुमार द्विवेदी शामिल हुए। डा. द्विवेदी ने आंत्रप्रेन्योर की लोकल समस्याओं को दूर करने के लिए नवाचार एवं प्रोडक्ट डेवेलपमेंट पर बल दिया। विभिन्न सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए अब युद्धस्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। आज देश में स्कूल से लेकर कालेज एवं उसके बाद भी नवाचार एवं स्टार्टअप्स के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

स्कूल में टिंकरिंग लैब्स, कालेजों में इंस्टीट्यूट इनोवेशन काऊंसिल एवं अटल इंक्यूबेटर्स के द्वारा देश में नवाचार एवं स्टार्टअप के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। आवश्यकता है कि प्रत्येक क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए आंत्रप्रेन्योर को कमर कस कर खड़ा रहना पड़ेगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close