गुड़ी पड़वा पर्व पर होने वाले आयोजन भी निरस्त, संस्थाओं ने की घर में रहकर हिंदू नववर्ष मनाने की अपील

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Gudi Padwa 2021। पांव पसारते कोरोना संक्रमण के बीच शक्ति की उपासना के पर्व चैत्र नवरात्रि और हिंदु नव संवत्सर 2078 की शुरुआत 13 अप्रैल को होगी। हालांकि एक बार फिर कोरोना के चलते नवरात्रि और गुड़ी पड़वा बदले हुए स्वरूप में मनाया जाएगा। माता मंदिर में हर बार की तरह माता का हर दिन अलग-अलग स्वरूपों में श्रृंगार होगा लेकिन भक्तों के लिए प्रवेश बंद रहेंगे। भक्तों को माता के श्रृंगारित स्वरूप के दर्शन आनलाइन कर सकेंगे। इसके अलावा हिंदु नववर्ष के आगमन के पर्व गुड़ी पड़वा पर शहर के पश्चिम, मध्य और पूर्वी क्षेत्र में होने वाले आयोजन निरस्त किए गए। इस अवसर पर सामूहिक अर्घ्य के आयोजन नहीं होंगे।

आयोजन समितियों ने लोगों से घर में रहकर नववर्ष मनाने की अपील की है। लोक संस्कृति मंच के संयोजक और सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि 21 साल से राजवाड़ा पर आयोजित सामूहिक अर्घ्य का कार्यक्रम नहीं होगा। सभी लोगों से अपील की जा रही है कि वह नववर्ष घर में रहकर मनाए। महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर और तरुण मंच द्वारा राजेंद्र नगर में निकाली जाने वाली यात्रा इस बार नहीं निकाली जाएगी। अध्यक्ष सुनील धर्माधिकारी और प्रशांत बड़वे ने बताया कि इस वर्ष यात्रा नहीं निकाली जाएगी और सामूहिक भागीदारी आयोजन नहीं होंगे। इस वर्ष आनलाइन गुड़ी सजाओं प्रतियोगिता के आयोजन करने पर चर्चा चल रही है। सुखलिया मराठी मंडल द्वारा आयोजित सांस्कृतिक आयोजन भी इस बार नहीं होंगे। अध्यक्ष अनिल नागपुरकर ने बताया कि हर साल नृत्य संगीत, व्याख्यान सहित विभिन्न कार्यक्रम नहीं होंगे।

पुजारी करेंगे घटस्थापना, हर दिन माता का श्रृंगार

चैत्र नवरात्रि में शहर के बिजासन माता मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर, हरसिद्धि मंदिर, काली मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद रहेगा। मंदिर के पुजारी ही घटस्थापना आरती और श्रृंगार करेंगे। बिजासन माता मंदिर के पुजारी सतीश वन ने बताया कि पुजारी परिवार द्वारा यज्ञ-हवन और अनुष्ठान सहित सभी पूजा-अर्चना विधि-विधान से की जाएगी। काली मंदिर खजराना के पुजारी गुलशन अग्रवाल ने बताया चैत्र नवरात्रि में माता का प्रतिदिन श्रृंगार होगा। भक्तों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। दूर से ही माता के श्रृंगारित स्वरूप के दर्शन होंगे।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags