इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। कोरोना संक्रमण के इस दौर में व्याप्त परेशानी, नकारात्मकता से हताश लोगों के दिल में सकारात्मकता का भाव जागृत करने के लिए कला जगत अपने-अपने ढंग से प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में शहर के कलाकृत कला समूह द्वारा चित्रकला स्पर्धा आयोजित की गई। 'आशा' शीर्षक को लिए आयोजित हुई इस स्पर्धा में कलाकार को रेखाअों और रंगों के तालमेल से लोगों तक यह संदेश पहुंचाने का प्रयास करना था कि परेशानियां चाहे कितनी भी आए हमें सकारात्मक रवैया अपनाकर उसका हल निकालना होगा।

इंटरनेट मीडिया के जरिए आयोजित हुई इस चित्रकला स्पर्धा में देश के विभिन्न शहरों के प्रतिभागियों ने तो भाग लिया ही साथ ही विदेश के कलाकार भी बतौर प्रतिभागी शामिल हुए थे। कलाकृत कला समूह की संस्थापक सपना कठफर और उपसंस्थापक चिराग नंदा ने बताया कि इस स्पर्धा में इंदौर के विकास नागवंशी ने पहला स्थान प्राप्त किया तो भोपाल की किरण ठाकुर दूसरे स्थान पर रहीं। वड़ोदरा के आशुतोष शांडिल्य ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा वंदना नीमा, अंकिता शर्मा, मीना चौरसिया, मोनिका मानधन्या, मुरसलीन आबेसमीर ने भी उम्दा कलाकृति बनाकर विशेष स्थान प्राप्त किया।

स्पर्धा में प्राप्त कलाकृतियों में किसी ने नजरिया बदलने की बात आंख और फूलों से दी। कलाकार ने आंख की पुतली और आंख के आसपास रंग बिरंगे फूल बनाकर यह संदेश दिया कि यदि हम फूल देखना चाहेंगे तो सब और वे ही दिखेंगे। आशुतोष ने रंगों के पैचेस से गणेशजी की आकृति बनाई है। अमूर्तन और मूर्तन दोनों ही शैलियों का समावेश एक ही कृति में किया है जिसे खूबसूरत रंगों ने और भी बेहतर बना दिया है। मीना ने बंद दरवाजे के भीरत झांकती नन्हीं बच्ची बनाई है और दरवाजे के अंदर नजर आते गुप्प अंधेरे में होप लिखा नजर आता है। किसी ने हाथ में कंदिल लिए युवती बनाकर आशा की किरण दिखाने का प्रयास किया है तो किसी ने दैनिक कार्य में मसरूफ महिला और उसके पास खड़े बच्चे को अंकित किया है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags