इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि RTO Indore News। त्यौहारों पर शहर के शोरूमों से गाड़ी लेने वाले लोगों को अब इसके रजिस्ट्रेशन कार्ड लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा । दरअसल इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन कार्ड तैयार होने और उसे वाहन मालिक तक पहुंचने में करीब एक महीने तक का समय लग जाएगा। हालांकि इस बार कारों का स्टॉक नहीं होने से कम संख्या में कार बिकी हैं।

जानकारी के अनुसार हर साल नवरात्र, दशहरे और धनतेरस पर बड़ी संख्या में वाहन बिकते हैं। एक साथ इतने वाहनों की फाइलों के आने पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने में टाइम लग जाता है, जिससे कार्ड देरी से निकलते है। वहीं स्टाफ कम होने से भी दिक्कत हैं। वहीं वाहन चालक मुसीबत में फंस जाता हैं। कई बार ट्रैफिक पुलिस नए वाहनों के भी चालान काट देती है।

परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार इस बार बाइक की फाइलें ज्यादा हैं। शोरूम से फाइल आने के बाद वाहन मालिक एक दस्तावेज का मिलान होता हैं। इसके बाद दस्तावेज स्कैन होते हैं। इस फाइल को एआरटीओ हस्ताक्षर कर पास करते है, जिसके बाद दो पहिया वाहन शाखा प्रभारी इस पर आगे की कार्रवाई करते हैं, तब जाकर कार्ड निकलता हैं।

नंबर प्लेट में हो रहा उल्लंघन

जानकारी के अनुसार इस बात के स्पष्ट आदेश है कि बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहन डीलर अपने शोरूम से वाहन ग्राहक को सुपुर्द नहीं करेंगे, लेकिन शहर में किसी भी शोरूम से इस नियम का पालन नहीं हो रहा हैं। सभी जगह से बिना नंबर प्लेट के वाहन दिए जा रहे हैं। वहीं परिवहन विभाग के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local