कपिल नीले, इंदौर। रोज सुबह-सुबह सैर के लिए रालामंडल आने वालों को अब अभ्यारण्य में प्रवेश के लिए रोजाना टिकट नहीं लेना होगा। इन लोगों के लिए वन विभाग ने मासिक प्रवेश पास योजना लागू की है। पासधारक व्यक्ति सुबह 7 से शाम 5 बजे के बीच एक बार अभ्यरण्य में प्रवेश कर सकेगा। यह मासिक पास चार सौ रुपये में उपब्ध होगा। अब तक सैर के लिए पहुंचने वालों को रोजाना 20 रुपये का टिकट खरीदना पड़ता था। वन विभाग ने पार्किंग के लिए भी मासिक पास जारी करने की योजना लागू की है। लोगों को 100 से 200 रुपये में यह पास उपलब्ध होगा।

शहर अनलाक होने अभयारण्य में सुबह 7 से 10 बजे के बीच दो से तीन हजार लोग सैर के लिए आते हैं। शुरूआत में वन विभाग ने इन लोगों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रखा थ, लेकिन सितंबर से सभी से सामान्य प्रवेश शुल्क वसूला जाने लगा।

सैर सपाटे के लिए आने वालों को रोजाना प्रवेश के लिए 20 रुपये और पांच रुपये पार्किंग के लिए देना पड़ रहे थे। हालांकि सूत्र बताते हैं कि रालामंडल में कुछ कर्मी बगैर शुल्क वसूले भी कुछ लोगों को प्रवेश दे रहे थे। अक्टूबर से ही मासिक पास को लेकर योजना बनाने की तैयारियां शुरू हो गई थीं। एक माह और तीन महीने के पास जारी होंगे।

यह रहेगा किराया

प्रवेश पास

एक महीने के लिए 400

दो महीने के लिए 750

तीन महीने के लिए 1100

पार्किंग पास

एक महीने के लिए 100 (दुपहिया), 200 (चार पहिया)

दो महीने के लिए 150 (दुपहिया), 300 (चार पहिया)

तीन महीने के लिए 200 (दुपहिया), 350 (चार पहिया)

एक बार कर सकेंगे प्रवेश

रालामंडल अभयारण्य में पास सुविधा शुरू करने से विभाग की आय बढ़ेगी। पासधारक दिनभर में सिर्फ एक बार प्रवेश कर सकेंगे।

नरेंद्र पंडवा, डीएफओ, वन विभाग

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local