देवेंद्र मीणा. इंदौर (नईदुनिया)। ट्रेन में अकेले सफर करना अब महिलाओं के लिए ज्यादा सुरक्षित होगा। छेड़छाड़, लूट जैसी वारदात की आशंका होने पर वे आरोपितों पर मिर्च स्प्रे कर सकेंगी। मिर्च स्प्रे खुद रेलवे पुलिस उन्हें ट्रेन में सवार होने से पहले उपलब्ध कराएगी। इसके लिए उन्हें दाम चुकाने होंगे। इंदौर, उज्जैन, रतलाम, ब्यावरा, मेघनगर, नीमच, शामगढ़, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर जीआरपी की निगरानी में ये मिर्च स्प्रे बेचे जाएंगे।

ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं के साथ ट्रेन में कई बार लूट, छेड़छाड़ की वारदातें सामने आती हैं। इससे बचने के लिए महिलाओं के पास कोई साधन नहीं होता। महिला यात्रियों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अब रेलवे स्टेशनों पर मिर्च स्प्रे उपलब्ध होगा। जीआरपी ने इसके लिए स्टेशनों पर इसे बेचने के लिए वेंडर की तलाश भी शुरू कर दी है। फिलहाल मिर्च स्प्रे कितनी कीमत में मिलेगा यह तय नहीं है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इसे न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में यह जीआरपी यूनिट के दस थाना स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा। दूसरे चरण में महू, देवास, चंद्रावतीगंज, मक्सी, शाजापुर, नागदा, रतलाम को भी योजना में शामिल कर लिया जाएगा।

यह है मिर्च स्प्रे - मिर्च स्प्रे (काली मिर्च पाउडर) को छिड़कने से आंखों में जलन होती है और आंसू आ जाते हैं। जिस पर इसे छिड़का जाता है उसे सास लेने में दिक्कत होती है। नाक से पानी बहने लगता है और खांसी आने लगती है। इसके साथ ही आंखों में तेज दर्द के साथ कुछ देर के लिए आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है। इसका असर छिड़कने के 30 से 40 मिनट तक रहता है।

मिल चुकी है स्वीकृति - पुलिस अधीक्षक शासकीय रेलवे पुलिस, इंदौर निवेदिता गुप्ता के अनुसार ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिर्च स्प्रे उपलब्ध करवाया जाएगा। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। स्प्रे बेचने के लिए वेंडर की तलाश जारी है। जीआरपी की निगरानी में ही इसे बेचा जा सकेगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close