Devuthani Gyras Indore 2020, इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इस बार पांच माह यानि 148 दिन के चातुर्मास का समापन बुधवार को हुआ। इस मौके पर मठ-मंदिरों में ब्रह्म मुहूर्त में घंटे-घड़ियाल के साथ शंख ध्वनि बजाकर श्रीहरि विष्णु को योग निद्रा से जगाया गया। इसके ही वैवाहिक आयोजनों की शुरुआत हुई। सुबह 8 बजे बाद से ही बैंड बाजे की आवाज सुनाई देने लगी थी। इनमें शारीरिक दूरी के नियम की अवहेलना भी नजर आई।

इसके बाद शाम को एक बार फिर घर-आंगन को दीपों से जगाया गया। इसके साथ ही मंगलाष्टक की ध्वनि के साथ तुलसी-शालिग्राम का विवाह भी हुआ। बारात निकलने की सिलसिला शुरू हो गया जो शाम तक चला। श्री विद्याधाम एरोड्रम रोड पर भगवान शालिग्राम और तुलसी का विवाह कोरोना के चलते सादगी के साथ महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के सानिध्य में किया गया। गन्नों के मंडप सजाया गया। विद्वान आचार्यों ने वेद मंत्रों के बीच विष्णु स्वरूप में सजे शालिग्राम और दुल्हन तुलसी का मंगल परिणय संपन्न कराया।

आश्रम परिवार के पूनमचंद अग्रवाल, पं. दिनेश शर्मा ने बताया विद्याधाम परिसर में देश का दूसरा और प्रदेश का इकलौता शालिग्राम मंदिर स्थापित है। पहला मंदिर जम्मू के रघुनाथ मंदिर परिसर में है जबकि विद्याधाम परिसर में नेपाल की नदी से लाए गए शालिग्राम को पांच वर्ष पूर्व मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की गई है। इस अवसर पर मंदिर को विद्युत एवं पुष्प सज्जा से श्रृंगारित किया था। राजेंद्र महाजन ने बताया महिलाओं ने भजनों पर नाचते गाते भगवान के विवाह खुशियां मनाईं।

2500 तुलसी के पौधों का वितरण किया

देवउठनी ग्यारस पर 2500 तुलसी के पौधों का वितरण रामबाग क्षेत्र में किया गया। ललित जैन फाउंडेशन के संयोजक अनुरोध जैन ने बताया कि पौधों का वितरण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ पर्यावरण संरक्षण की भावना से किया गया। इस अवसर पर डाॅ. अनिल कुटुंबले, ईश्वर जोशी, संजय आचार्य, विकास पुंडलिक आदि उपस्थित थे।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस