इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। खनन, केबल टेलीविजन प्रसारण के साथ रिटेल कारोबार से जुड़े डिजियाना समूह और कोचिंग कारोबारी कौटिल्य एकेडमी पर आयकर की जांच दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। अब तक की जांच में दोनों समूहों के कुल दो दर्जन बैंक लॉकर और लगभग तीन करोड़ रुपये की नकदी आयकर विभाग के हाथ लगे हैं।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार डिजियाना समूह के खनन से करीब 150 करोड़ रुपये कमाई करने के दस्तावेज विभाग बरामद कर चुका है। आगे की जांच में आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। कौटिल्य एकेडमी से भी दस्तावेज और रिकार्ड जब्त किए हैं। 25 करोड़ रुपये की आय को विभाग प्रारंभिक तौर पर अघोषित मानकर जांच में जुटा है। आयकर विभाग ने अपने 250 अधिकारियों और 170 पुलिसकर्मियों के साथ गुरुवार सुबह से देशभर के पांच राज्यों के कुल करीब 70 ठिकानों छापे मार कर जांच शुरू की थी।

शुक्रवार रात तक इनमें से करीब 5 ठिकानों पर कार्रवाई पूरी होने के संकेत मिल रहे हैं। शेष ठिकानों पर जांच शुक्रवार रात को भी चलती रही। शनिवार को भी दिनभर जांच जारी रहने की उम्मीद है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने बैंक के लॉकर खुलवाकर जांच शुरू कर दी है। इसमें नकदी और गहनों के साथ जमीन व लेन-देन से जुड़े दस्तावेज भी मिल रहे हैं। सोने-चांदी के गहनों का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया गया है। आयकर विभाग की इंदौर इंवेस्टिगेशन विंग पूरी कार्रवाई को अंजाम दे रही है। विभागीय सूत्रों के अनुसार बड़े पैमाने पर कर चोरी के सबूत और रिकार्ड अब तक हाथ लगे हैं।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local