इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि) MP ByPolls Indore। सांवेर विधायक और मंत्री तुलसीराम सिलावट के खिलाफ पुनर्जीवित हुई दोनों चुनाव याचिकाओं में याचिकाकर्ता बनने के लिए सांवेर विधानसभा क्षेत्र के दो मतदाता सामने आए हैं। दोनों ने इस संबंध में शपथ पत्र के साथ आवेदन प्रस्तुत किया है। मंगलवार को सिलावट की तरफ से अभिभाषक उपस्थित हुए और कहा कि वे दोनों आवेदनों का जवाब देना चाहते हैं। न्यायालय ने इसके लिए 17 मार्च तक का समय देते हुए सुनवाई आगे बढ़ा दी।

तुलसीराम सिलावट के खिलाफ उच्च न्यायालय में दो चुनाव याचिकाएं दायर हुई थीं। 2018 के विधानसभा चुनाव में सिलावट ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। जीतने के बाद वे कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। इस पर याचिकाकर्ताओं ने दोनों चुनाव याचिकाएं वापस ले ली थीं। सांवेर विधानसभा के एक मतदाता ने पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता रविंद्रसिंह छाबड़ा के माध्यम से याचिकाकर्ता द्वारा चुनाव याचिका वापस लेने के मामले में चुनौती देते हुए पुनरीक्षण याचिकाएं दायर कर दीं। इसमें कहा कि चुनाव याचिकाएं वापस लेने के लिए आवेदन प्रस्तुत होने पर सभी पक्षकारों को सूचना पत्र जारी करना और उसका प्रकाशन राजपत्र में किया जाना आवश्यक होता है। प्रकाशन होने के 14 दिन के भीतर ऐसे व्यक्ति जो चुनाव याचिका प्रस्तुत करने का अधिकार रखते हैं, वे स्वयं याचिका चलाने के संबंध में आवेदन दे सकते हैं।

सिलावट के खिलाफ जो चुनाव याचिकाएं वापस ली गई हैं, उनमें सिलावट पर कदाचार का आरोप था। सिलावट के भाजपा में शामिल होते ही याचिकाएं वापस ले ली गईं। न्यायालय ने पुनरीक्षण याचिकाएं स्वीकारते हुए सिलावट के खिलाफ दायर दोनों चुनाव याचिकाओं को पुनर्जीवित कर दिया था। अभिभाषक छाबड़ा ने बताया कि पांच फरवरी को चुनाव याचिका वापस लेने के संबंध में अधिसूचना का प्रकाशन हुआ था।

सांवेर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता पवनसिंह और मुकेश चौधरी ने न्यायालय के समक्ष शपथ पत्र के साथ आवेदन प्रस्तुत किया है कि वे सिलावट के खिलाफ पुनर्जीवित हुई चुनाव याचिकाओं में याचिकाकर्ता बनना चाहते हैं। मंगलवार को सिलावट की तरफ से न्यायालय को बताया गया कि वे दोनों आवेदनों का जवाब देना चाहते हैं। न्यायालय ने इसकी अनुमति देते हुए सुनवाई आगे बढ़ा दी।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags