इंदौर। देश में कोरोना वायरस के मामलों को फैलने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉक डाउन किया गया था, जिसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। लोगों को घरों में रहने की हिदायद दी जा रही है और पुलिस प्रशासन सरकार के इस आदेश का सख्ती से पालन कराने के लिए दिन रात एक कर रहा है। इस बीच सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को हो रही है, जिनकी दवाएं चल रही हैं। कई बार आस-पास के मेडिकल स्टोर में दवा नहीं मिलने और घर से बाहर निकलने पर पुलिस की पहरेदारी होने की वजह से लोग दवाओं के लिए परेशान हो रहे थे। इसे देखते हुए दो युवा नागेश पवार और उनके साथी तरुण माली लोगों को उनके घर तक दवाएं पहुंचा रहे हैं।

आपको बस अपनी दवा का पर्चा उन्हें वॉट्सएप पर भेजना है। उनका मोबाइल नंबर 9926490393 है। इसके बाद वे खुद ही दवाओं को लेकर एक से दो दिनों में आपके घर पर दवाएं पहुंचा देंगे। एमरजेंसी होने पर वे तत्काल दवा पहुंचाने की भी व्यवस्था करते हैं। उन्होंने बताया कि इस काम में सरकारी नौकरी करने वाले उनके कुछ दोस्त भी मदद करते हैं। इस सेवा को वे निःशुल्क दे रहे हैं और सिर्फ दवा का चार्ज ही लोगों से ले रहे हैं। नागेश का कहना है कि दिन में उनके पास 15 से 20 लोगों की दवा लाने के लिए मैसेज आते हैं। यह बात और भी ज्यादा दिलचस्प है कि नागेश की न तो दवा की दुकान है और न ही इसके जरिये वे पैसे कमाना चाहते हैं।

वह चाहते हैं कि लोग घरों में रहें और दवा के लिए परेशान नहीं हों। कई मामलों में तो वे ग्राहकों को दवा के दाम में ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट दिलाने की भी कोशिश करते हैं। बीते 14 दिनों में वह करीब 200 लोगों को दवा पहुंचा चुके हैं। बुधवार को वह इंदौर की श्रीजी वैली स्थित श्रीजी हाइट्स में रहने वाले राज को दवा देने आए थे, जिन्हें बीपी की समस्या है और ब्लड में थक्के नहीं पड़ने की दवा भी उन्हें लेनी पड़ती है।

हालांकि, आस-पास के मेडिकल स्टोर में पता करने के बाद उन्हें दवा नहीं मिली तो उन्होंने नागेश को फोन पर दवा का पर्चा मंगलवार को भेजा। उन्होंने बताया कि उनके पास एक-दो दिन की ही दवा बची है। इस पर नागेश ने कहा कि वह हर हाल में गुरुवार शाम तक दवा पहुंचा देंगे। इसके बाद नागेश देव गुराड़िया में इसी तरह दवा की कमी से जूझ रहे एक शख्स को दवा देने के लिए रवाना हो गए। नागेश इंदौर शहर के 20 से 30 किमी के दायरे में लोगों को मुफ्त में दवा पहुंचा रहे हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना