Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्रदेश के कालेजों में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा करने के उद्देश्य से कालेज चलो अभियान का शुभारंभ किया गया हैं। इसके तहत एमकेएचएस गुजराती कन्या महाविद्यालय में सोमवार को 'आगाज' कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश, छात्रवृत्ति, सांस्कृतिक व साहित्यिक गतिविधियों की संपूर्ण जानकारी दी गई।

महाविद्यालय के प्राचार्य डा.गोविंद सिंघल ने कहा कि प्रदेश के कालेजों में विद्यार्थियों की संख्या घट रही है जिसकी वजह 12वीं की पढ़ाई करने के बाद छात्र आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से स्कूल नहीं आता या फिर कालेज के बारे में उसे जानकारी नहीं होती। इन कारणों से वह 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ देता है। ऐसे छात्रों को कालेज में एडमिशन लेने के लिए प्रेरित करने के लिए कालेज चलो अभियान सफल साबित हो रहा है। कालेज चलो अभियान के तहत कक्षा 12वीं की छात्राओं से हमने संपर्क किया था। उन सभी को एकत्रित करके कालेज परिचय अभियान का श्री गणेश कार्यक्रम आगाज के रूप में किया।

महाविद्यालय में छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए मेधावी योजना के तहत छात्रवृत्ति दी जाती हैं। न्यूनतम शुल्क पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में श्री गुजराती समाज का अहम योगदान हैं। उसी का परिणाम हैं कि गुजराती समाज सफलता के 100 वर्ष पूरे करने जा रहा हैं और हमारा महाविद्यालय 40 वर्ष पूर्ण करने की ओर कदम बढ़ा रहा हैं। महाविद्यालय में पिछले माह लगभग 100 छात्राओं का चयन प्रतिष्ठित कंपनी में हो चुका है और 20 से अधिक कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आने को तैयार है। यह महाविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि हैं। महाविद्यालय के चेयरमैन रमेशभाई शाह ने सभी छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की l प्रवेश समिति के संयोजक डा. दीपक शाह एवं डा. वीणा सोनी ने छात्राओं की जिज्ञासा का उचित समाधान किया तथा साथ ही प्लेसमेंट संबंधित जानकारी डा. मनोज पड़िया ने दी l

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close