Unlock 1.0 in Indore : इंदौर शहर में लॉकडाउन के पांचवें चरण में मध्य क्षेत्र पर कड़ा पहरा रहेगा, हालांकि बाहर के क्षेत्र (किस जोन-2 कहा जा रहा है) को राहत मिलेगी। लॉकडाउन खोलने के लिए बनाए गए प्रशासन के जोनल प्लान में जोन-2 में किराना, टीवी-मोबाइल व लैपटॉप रिपेयरिंग, सेंटर व इलेक्ट्रिक फिटिंग सहित अन्य जरूरी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। सात-आठ दिन इस पर निगरानी रखी जाएगी। संक्रमण के लिहाज से सर्वाधिक खतरनाक मध्य क्षेत्र जोन-1 में है।

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा इस क्षेत्र को अभी बंद रखना पड़ेगा। हालांकि यहां किराना, दूध की दुकान खोलने की तैयारी है। इस इलाके की दुकानों से माल के डिस्पैच की अनुमति होगी। जोन-3 में निगम सीमा में आए 29 गावों का क्षेत्र है, जहां उद्योग, व्यापार आदि को लेकर राहत मिल चुकी है। रविवार को जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में हर पहलू पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।

शहर के ज्यादातर इलाकों में लॉकडाउन का लोगों ने पालन किया। यही वजह रही कि लॉकडाउन के तीन चरणों तक वे कोरोना से सुरक्षित रहे, लेकिन चौथे लॉकडाउन में मिल रही छूटों के बाद वहां भी संक्रमण जा पहुंचा। अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद बेटमा, देपालपुर और गौतमपुरा में दी गई छूट प्रशासन ने वापस ले ली है। प्रशासन जिन इलाकों में छूट दे रहा है वहां लोग कोरोना से बचने के मामले में जागरूक नहीं है। न तो शारीरिक दूरी का ठीक से पालन हो रहा है और न ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो रहा है। इस कारण अव संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं।

ग्रामीणों ने इस कारण व शहर से आने वाले रास्तों को बंद कर दिया है ताकि ग्रामीण क्षेत्र सुरक्षित रहें। 65 दिन से शहर में लॉकडाउन है, फिर भी संक्रमण के मामले तीन हजार पार कर चुके हैं। चौथे लॉकडाउन में अब प्रशासन ने छूट का एलान कर दिया है। ऐसे में संक्रमण का एक और दौर शुरू होगा। प्रशासन भी मानकर चल रहा है कि छूट मिलने के बाद संक्रमण के मामले बढ़ेंगे।

इन नए इलाकों में फैला कोरोना

शहर में अभी तक 400 से ज्यादा कॉलोनियां और मोहल्ले कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित हो चुके हैं। पहले और दूसरे लॉकडाउन में कोरोना मध्य क्षेत्र और उससे सटे इलाकों में फैल रहा था, लेकिन चौथे लॉकडाउन में शहरी सीमा और उससे बाहर तक पहुंच गया। खान बड़ोदिया, शिप्रा, देपालपुर, बेटमा के अलावा कालिया गोल्ड, संपत फार्म्स, संजना पार्क, गांधी नगर, बिचौली मर्दाना में चौथे लॉकडाउन में संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

तीन ग्रामीण क्षेत्रों में टोटल लॉकडाउन

प्रशासन ने बेटमा, देपालपुर और पीथमपुर में टोटल लॉकडाउन के आदेश जारी किए हैं। देपालपुर के कोठिया गांव में बाहरी लोगों की आवाजाही से संक्रमण के मामले सामने आने की जानकारी अफसरों को मिली है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना