Har Ghar Tiranga Campaign: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश की संस्कृति व पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने शनिवार को इंदौर रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी, कृष्ण मुरारी मोघे, गौरव रणदिवे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, रेलवे अधिकारी तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा नागरिकों को मंत्री श्री ठाकुर ने देशभक्ति एवं राष्ट्र सेवा की शपथ भी दिलाई। केन्द्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

मंत्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत आज रेलवे स्टेशन पर तिरंगा फहराया गया है। न केवल रेलवे स्टेशन बल्कि संपूर्ण प्रदेश के हर घर, प्रतिष्ठान, संस्थान, कार्यालय में हमारा राष्ट्रध्वज अपने पूरे गौरव के साथ फहराया जा रहा है। उन्होंने सभी इंदौर वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सभी 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर राष्ट्रध्वज फहराकर राष्ट्र सेवा की भावना से आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करें।

मंत्री ने अपने निवास पर तिरंगा फहराकर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की। नारी सशक्तिकरण की प्रतीक, अमर वीरांगना, लोकमाता महारानी अहिल्याबाई होलकर की पुण्यतिथि पर मंत्री ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उल्लेखनीय है कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत इंदौर जिले के ग्रामीण अौर शहरी क्षेत्र में हर घर और प्रतिष्ठान पर लगभग साढ़े सात लाख राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यापारिक और औद्योगिक संगठन इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

समाज के हर वर्ग की ओर से कोई न कोई आयोजन किया जा रहा है। आयोजनों का यह सिलसिला 15 अगस्त और उसके बाद तक जारी रहेगा। कपड़ा व्यापारी संघ की ओर से शनिवार को दोपहर 3.30 बजे शीतला माता बाजार में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close