इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Vaccine on Wheels Indore। प्रदेश में पहली बार इंदौर में कोरोना के टीके चलती फिरती वैन में लगाए जाएंगे। एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज मप्र (एआइएमपी) ने यह अनोखी पहल की है। इंदौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में तकरीबन डेढ़ लाख श्रमिकों और उनके स्वजनों का टीकाकरण करने का लक्ष्य लेकर यह वैक्सीन वैन बुधवार से अपना सफर शुरू करेगी। पहले दिन बुधवार को प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट इस वैन का उद्घाटन करेंगे। वैक्सीन वैन में बिना पूर्व स्लाट बुकिंग के फैक्ट्री के कर्मचारी-श्रमिक आन स्पाट अपना व परिवार का टीकाकरण करवा सकेंगे।

एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज ने दो साल पहले औद्योगिक क्षेत्र के लिए एक एंबुलेंस सेवा शुरू की थी। सांवेर रोड की कंपनी आशा कन्फेक्शनरी ने एसोसिएशन को एयर कंडीशन एंबुलेंस दान की थी। इसी एंबुलेंस को अब वैक्सीन वैन में तब्दील किया गया है। एआइएमपी के अध्यक्ष प्रमोद डफरिया के अनुसार वैक्सीन वैन के भीतर एक टीकाकरण बूथ बनाया गया है। इसी के भीतर कम्प्यूटर सिस्टम के साथ एक आपरेटर भी रहेगा और नर्सिंग स्टाफ भी मौजूद होगा। पूरी तरह वातानुकूलित वैन के भीतर वैक्सीन के लिए मानक तापमान मेंटेन करना भी आसान रहेगा। वैक्सीन की खुराक सरकार और प्रशासन ही उपलब्ध करवा रहा है।

बुधवार से वैक्सीन वैन हर दिन औद्योगिक क्षेत्र के अलग-अलग उद्योगों में जाएगा। फैक्ट्री परिसर में वैन का पार्क कर वहां पर टीकाकरण किया जाएगा। इसमें फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिक-कर्मचारियों के साथ उनके स्वजन भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। खास बात ये होगी कि इसके लिए पहले से किसी तरह का स्लाट बुक करवाने की जरुरत नहीं होगी। मोटे तौर पर सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र में ही कम से कम 3 हजार छोटे-बड़े उद्योग हैं। इनमें कम से कम 1 लाख श्रमिक व कर्मचारी काम करते हैं। इनके परिवार को भी शामिल किया जाए तो संख्या 4 से 5 लाख हो जाती है। इन सभी लोगों को वैक्सीनेट करना इस वैन को शुरू करने का उद्देश्य है। 16 जून को सुबह 9 बजे मंत्री तुलसी सिलावट वैन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यह सांवेर रोड की फैक्ट्री मेटल प्रोफाइल में जाकर टीकाकरण करेगी। बाद सांवेर औद्योगिक क्षेत्र के सभी सेक्टरों के साथ ही बरदरी, भौरासला, कुमेड़ी, पोलोग्राउंड, पालदा क्षेत्र में भी वैन जाकर अपनी सेवा दे सकेगी। प्रदेश में पहली बार किसी औद्योगिक संस्था नें इस तरह की वैक्सीन वैन को तैयार कर चलित टीकाकरण का माडल लागू किया है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags