Vande Bharat Mission : इंदौर (सभी फोटो : प्रफुल्ल चौरसिया आशु) । कोरोना के विश्वव्यापी संकट के कारण लंदन में फंसे इंदौर और मध्य प्रदेश के 93 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान रविवार सुबह मुंबई होते हुए इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंचा। वहीं, सोमवार से इंदौर एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानों का संचालन भी शुरू होगा। विदेश में फंसे भारतीयों की वतन वापसी के लिए केंद्र सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन के तहत विशेष उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत एक विशेष उड़ान रविवार सुबह लंदन से मुंबई होते हुए इंदौर पहुंची। इसमें इंदौर सहित मध्यप्रदेश व आसपास के क्षेत्रों के 93 यात्री आए।

एयरपोर्ट पर बस और टैक्सी की व्यवस्था

एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि इन यात्रियों को 14 दिन क्वारंटाइन सेंटर और 14 दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। जो यात्री इंदौर के हैं, उन्हें इंदौर के दो होटलों अमर विलास और रेजेंटा में क्वारंटाइन कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यवस्था की है। इन होटलों के लिए विशेष रियायती पैकेज भी प्रशासन ने उपलब्ध कराया है। अन्य जिले के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर बस और टैक्सी की व्यवस्था की गई है। इन यात्रियों को अपने जिलों में जाकर क्वारंटाइन होना होगा।

इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने एक दिन पहले ही विदेश से आने वाली यात्रियों के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया था। मजदूरों से ज्यादा प्रवासी भारतीयों की सरकार की चिंता विषय पर पूछे गए सवाल पर सांसद लालवानी ने कहा कि सरकार को प्रवासी मजदूरों की भी उतनी ही फिक्र है, जितनी कि विदेश में फंसे भारतीयों की है। उन्होंने बताया कि अमेरिका और लंदन से लोगों ने उन्हें मैसेज भेजते हुए कहा है कि वे वहां परेशान हैं, उनके पास खाने की भी व्यवस्था नहीं है। यह परेशानी देख सरकार उन्हें भारत वापस ला रही है। प्रवासी मजदूरों को भी अपने घरों तक पहुंचाने के लिए सरकार और सामाजिक संगठन हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।

विदेश में फंसे हुए हैं पांच लाख भारतीय

सांसद ने बताया कि विदेश में पांच लाख भारतीय फंसे हुए हैं जिनकी वतन वापसी के लिए वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानें संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा भारत में कई पाकिस्तानी नागरिक तो पाकिस्तान में कई भारतीय फंसे हुए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस