- ऑनलाइन राखी मेकिंग वेबसाइट के जरिए बहनें भेज रही राखी, भाई भेज रहे ऑनलाइन गिफ्ट

इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। कोरोना महामारी के कारण इस बार भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन भी ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट पर ऐसी अनेक वेबसाइट मौजूद हैं जिन पर बहनें अपने भाई के लिए कस्टमाइज राखी बनाकर उन्हें भेज सकती हैं। दूर बैठे भाई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बहनों को सरप्राइज गिफ्ट भेज रहे हैं।

खुद राखी डिजाइन कर भेजने की सुविधा

कोरोना महामारी के कारण कई भाई विदेशों से अपनी बहनों से मिलने नहीं आ पाए हैं। बहनें पहले पोस्ट करके राखी भेज देती थी, लेकिन अभी डाक सेवाएं भी सुचारू रूप से काम नहीं कर रही है। पोस्ट ऑफिस की सेवाओं में भी देरी के कारण भाई-बहन खुद ही वर्चुअल राखी मनाने की तैयारी में है। हालांकि कई वेबसाइट यह भी सुविधा दे रही है कि खुद ही वेबसाइट पर दिए गए टूल्स से राखी को डिजाइन करके भाइयों को भेज सकते हैं। इसका उपयोग भी काफी बहनें कर रही है।

पूरे समय ऑनलाइन बने रहेंगे

कोरोना महामारी के कारण परिवारों में ऑनलाइन रहने की आदत में भी बढ़ोतरी हुई है। कई सदस्य जो पहले वीडियो कॉल पर आना पसंद नहीं करते थे। अब वे भी ऑनलाइन आने लगे हैं। अलग-अलग शहरों या देशों में रह रहे परिवार भी कई घंटे ऑनलाइन रहने लगे हैं। इससे कई परिवारों के सदस्यों ने तय किया है कि भले ही इस बार वे बहनों से राखी नहीं बंधवा पा रहे हैं, लेकिन राखी के दिन पूरे समय वीडियो कॉल से आपस में जुड़े रहेंगे।

गिफ्ट भी ऑनलाइन ही आएंगे

बहनों को इस बार गिफ्ट की जानकारी भी ऑनलाइन ही मिलेगी। कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए कई लोग मार्केट में जाकर शॉपिंग न करते हुए ज्यादातर काम ऑनलाइन करने लगे हैं। ऐसे में शहर से दूर रह रही बहनों के लिए भाई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से गिफ्ट भेजेंगे। चूंकि ऑनलाइन सामान आने में कुछ दिन लगते हैं। ऐसे में भाई जब ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो उसमें अपनी बहन का मोबाइल नंबर भी डाल रहे हैं ताकि शॉपिंग कंपनी द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस से बहनें सरप्राइज हो जाए। टीसीएस में काम करने वाले चेतन पुष्पद का कहना है कि इस बार कोरोना महामारी के कारण मैं अपनी बहनों के पास नहीं जा पा रहा हूं। बहनों ने राखी पोस्ट कर दी है और मैं उन्हें ऑनलाइन गिफ्ट भेज रहा हूं।

शॉपिंग ट्रेंड में आया बदलाव

डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट शशांक चौरे का कहना है कोरोना के बाद ऑनलाइन शॉपिंग के तरीकों में बदलाव देखने को मिल रहा है। जो व्यक्ति कभी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते थे या जिनके पास मोबाइल पेमेंट एप नहीं था। अब वे भी इसे अपना रहे हैं। ऐसे में राखी जैसे त्योहार में भी कई परिवारों ने लोकल मार्केट से खरीदारी न करते हुए पूरी शॉपिंग वेबसाइट से की है। बहनों को दिए जाने वाले गिफ्ट की बात करें तो ज्यादातर भाई बहनों को मोबाइल गिफ्ट दे रहे हैं। वहीं कई भाई ऐसे भी हैं जो कार और टू व्हीलर भी बुक कर रहे हैं। कई भाई जो दूर रहते हैं वे ऑनलाइन गैजेट्स और कॉस्मेटिक भेज रहे हैं। कई भाई नगद राशि न देते हुए इस बार मोबाइल पेमेंट एप में पैसा दे रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस