इंदौर। मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल में मौसम का मिजाज बदल गया है। बादल छाने के साथ कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है। इंदौर, धार, उज्जैन, बड़वानी, रतलाम और खंडवा शहर और आस-पास के इलाकों में बारिश का दौर जारी है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट आ गई है। मौसम विभाग ने मालवा-निमाड़ के बड़वानी, धार, इंदौर, बुरहानपुर, खरगोन और खंडवा में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई थी।

धार में बारिश ने स्कूल जाने वाले बच्चों की मुश्किल बढाई

धार जिला मुख्यालय पर बीती रात से बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को सुबह कोहरा छाया रहा। इसके अलावा बारिश का भी दौर जारी रहा। तापमान में अचानक से करीब 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। बेमौसम बारिश के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । खासकर सुबह के समय में स्कूल संचालन होने से बच्चों के लिए बहुत मुश्किल आई है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में भी बारिश हो रही है।

रतलाम में बारिश से जनजीवन हुआ प्रभावित

रतलाम जिले में बुधवार रात से बारिश का दौर जारी है रिमझिम बारिश के चलते गुरुवार सुबह भी जनजीवन प्रभावित रहा, इसके साथ ही मौसम में बदलाव आया है और ठंड बढ़ गई है। बुधवार को सबसे ठंडा दिन रहा। गुरुवार को न्यूनतम तापमान भी सबसे कम रहने के आसार हैं ठंड बढ़ने के चलते दिन में भी अलाव जलने लगे हैं।

बड़वानी में रात भर चला बारिश का दौर

बड़वानी में बुधवार दोपहर से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर रात को भी जारी रहा। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश लगातार जारी रही। मावठे की इस बारिश से जहां गेहूं-चने की फसल को लाभ है, वहीं सब्जियों सहित व अन्य फसलों को नुकसान की बात बताई जा रही है। खेतों में काटकर सूखने के लिए रखी मिर्ची व प्याज की उपज को बारिश खासा नुकसान हुआ है। आसमान में घने बादल छाए होने से लगातार दूसरे दिन भी सुबह 10 बजे तक सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं। तापमान में 2 डिग्री की गिरावट भी हुई है।

उज्जैन में रुक-रुककर हो रही बारिश

उज्जैन में रात से रुक रुककर बारिश (मावठे) हो रही है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट है। मौसम विभाग के अनुसार हल्की बारिश का यह दौर शुक्रवार तक रह सकता है।

खंडवा में रिमझिम बारिश से बढ़ा ठंड का प्रकोप

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से खंडवा में गुरुवार सुबह से रिमझिम बारिश होने के साथ ही बादल छाए हुए हैं। धूप नहीं निकलने से वातावरण में ठंडक बढ़ गई है। मौसम के स्वरूप से सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। दिन व रात का तापमान कम हो गया। मौसम विभाग के अनुसार इन बादलों के कारण दो से तीन दिन तक बारिश की संभावना है। वहीं तापमान में कमी से ठंड बढ़ेगी। मौसम में बदलाव से दिन का तापमान17 डिग्री तक सिमट गया है। वहीं रात का तापमान 15 डिग्री पर आ गया। बारिश व बादल छाए रहने के कारण सुबह से ही ठंड का अहसास तेज हो गया। दोपहर को भी जारी रहा। बादल अधिक ऊंचाई पर होने से उत्तरी हवाएं भी अपना असर दिखा रही है

मंदसौर में सुबह से बादल छाए

मंदसौर शहर सहित जिले के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भी सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए है। बुधवार के बाद बूंदाबांदी तो नहीं हुई। पर अभी तक सूरज के दर्शन नहीं हुए। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close