इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आप समझिए हमारे पास 100 रुपये हैं और खर्च करने हैं 500 रुपये। अब इस 100 रुपये का ऐसे उपयोग करना है कि सब काम हो जाए। यह कहना है पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल का। वे इंदौर से जुड़ी रेलवे परियोजनाओं के बंद होने के मुद्दे पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि हमारी सारी परियोजनाएं बंद हो गई हैं। पहले परियोजनाएं आसानी से स्वीकृत हो जाते थीं, लेकिन अब बजट की दिक्कत आ रही है। पूरे भारत में साढ़े तीन लाख करोड़ के रेलवे परियोजनाएं चल रही हैं, लेकिन बजट की कमी है।

बताओ कल कितनी ब्रिकी हुई : कंसल ने रेलवे स्टेशन का दौरा भी किया। उन्होंने महिला वेटिंग रूम का निरीक्षण करने के बाद एक स्टाल का निरीक्षण किया। वहां रजिस्टर देखने के बाद जीएम ने दुकानदार से कहा कि बताओ कल कितनी ब्रिकी हुई। इस पर दुकानदार ने रजिस्टर देखकर बताया कि कल 1186 रुपये की ब्रिकी हुई। जीएम ने बोला ब्रिकी कम क्यों है? इस पर दुकानदार ने कहा कि साहब अभी ट्रेनें कम चल रही हैं। इसके बाद कंसल लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर पहुंचे। वहां भी उन्होंने स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां बिना देखे रेलवे समपार पार नहीं करने और हादसे रोकने संबंधी नाटक का मंचन भी देखा।

इंदौर-दाहोद रेल परियोजना होल्ड पर : कंसल ने कहा कि इंदौर- दाहोद रेल परियोजना अभी होल्ड पर है। महू-सनावद परियोजना के लिए तकनीकी सर्वे फिर से चल रहा है। इससे भविष्य में दिक्कत नहीं होगी। कई परियोजनाओं के लिए हम बीच का रास्ता निकाल रहे हैं। इंदौर-देवास-उज्जैन रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए बजट में केवल 1000 रुपये स्वीकृत होने पर उन्होंने कहा कि भले ही पैसे कम मिले हैं, लेकिन पूरे मंडल में दोहरीकरण की परियोजनाएं हमारी प्राथमिकता में हैं। इसका काम भी किया जाएगा। इसके लिए व्यवस्था करेंगे। बीते बजट में मध्य प्रदेश को रेलवे बजट में 428 करोड़ रुपये मिले थे। इस बार 622 करोड़ मिले हैं। दोहरीकरण का काम हो जाने पर ट्रेनों की गति और संख्या बढ़ेगी। इससे लोगों को कन्फर्म टिकट ही मिलेंगे।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags