इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नेपानगर से लाए गए तेंदुए को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। नर और मादा तेंदुए के बीच चिड़ियाघर और वन विभाग के अधिकारी उलझ गए हैं। चिड़ियाघर में जमा चिकित्सा प्रमाणपत्र में तेंदुए को मादा दर्शाया गया है, जबकि मंगलवार को उपचार के लिए चिड़ियाघर लाया गया तेंदुआ नर है। बुधवार सुबह से वन अधिकारियों ने नेपानगर की पशु चिकित्सक डा. नीलम मोरे से बात की तो सामने आया है कि उसने तेंदुए को ठीक से नहीं देखा। चौकीदार से पूछकर तेंदुए का चिकित्सा प्रमाण पत्र तैयार किया था, जिसमें तेंदुए को मादा लिख दिया। यहां तक कि पैरों की चोट को मामूली जख्म लिखा था। हालांकि गलती बताकर वन अधिकारी पशु चिकित्सक की लापरवाही छिपा रहे हैं।

प्रमाण पत्र गलत, लेकिन तेंदुआ वही

एक दिसंबर को नेपानगर से लाया गया तेंदुआ बड़े रहस्यमय तरीके से चिड़ियाघर से गायब हो गया था। सात दिसंबर को दो किमी दूर नवरतनबाग स्थित वन विभाग दफ्तर में मिला। वहां तक पहुंचने की गुत्थी अभी तक सुलझ नहीं पाई है, वहीं बुधवार को तेंदुए के नर-मादा के मुद्दे पर वन अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई। इंदौर सीसीएफ एचएस मोहंता और बुरहानपुर के डीएफओ प्रदीप मिश्रा ने चिकित्सा प्रमाण पत्र की सच्चाई जानने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। एसडीओ दिनेश वास्केल ने पशु चिकित्सक डा. नीलम मोरे से बातचीत की। उसने तेंदुए को जांचने और मादा लिखने की बात स्वीकार की। वहीं वन अधिकारियों की दूसरी टीम ने तेंदुए की पुरानी और नई तस्वीर का भी मिलान किया। सूत्रों के मुताबिक पांच से सात अलग-अलग दिशा से खींची गई तस्वीरें देखीं। चेहरेे, नाक और माथे के निशान एक जैसे मिले हैं। यह देखने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

जैसा चौकीदार ने बताया, वैसा बनाया प्रमाण पत्र

(एसडीओ दिनेश वास्केल से डा. नीलम मोरे की फोन पर हुई बातचीत)

एसडीओ : नेपा नगर के नावरा से लाए तेंदुए का परीक्षण किया था क्या?

डा. मोरे : हां, जांच की थी।

एसडीओ : मेल था या फीमेल?

डा. मोरे : फीमेल था।

एसडीओ : आपने खुद देखा था तेंदुए को?

डा. मोरे : नहीं। वन विभाग के चौकीदार ने बताया था।

एसडीओ : उन्होंने बताया था और आपने लिख दिया।

डा. मोरे : वो मुझे बार-बार मादा तेंदुआ बता रहे थे।

एसडीओ : रेस्क्यू तेंदुआ नर है। आपकी रिपोर्ट में फीमेल है?

डा. मोरे : सर, उस वक्त ज्यादा अंधेरा था। ठीक से देख नहीं पाई।

एसडीओ : आपकी रिपोर्ट से नया विवाद हो गया है।

डा. मोरे : गलती हो गई।

एसडीओ : चोट लगी थी क्या?

डा. मोरे : पैर में चोट जरूर लगी थी।

(मामले में नईदुनिया ने डा. नीलम जैन से संपर्क करना चाहा, लेकिन उन्होंने फोन बंद कर दिया)

नवरतनबाग में पगमार्क देखे

चिड़ियाघर से गायब तेंदुए के वन विभाग दफ्तर में मिलने की गुत्थी को वन विभाग अभी तक सुलझा नहीं पाया है। बुधवार सुबह आठ बजे से कार्यालय के आसपास पगमार्क देखने के लिए टीमेें लगाई गईं। सूत्रों के अनुसार एक टीम डीएफओ कार्यालय, फोर्स मोटर्स के प्लांट और आसपास पंजों के निशान ढूंढ़ने की जिम्मेदारी दी। कुछ वनकर्मी विभाग में प्रवेश करने वाले रास्तों पर पगमार्क खोजने निकलने, लेकिन किसी को भी कुछ नहीं मिला।


बुलाई बैठक

छह दिन गायब रहने के बाद वन विभाग दफ्तर में मिले तेंदुए से जुड़े मामले में कई लोगों की लापरवाही सामने आई है। यहां तक अफसरों की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। अब इंदौर और बुरहानपुर वनमंडल को अपनी-अपनी रिपोर्ट देना है। मामले में 11 दिसंबर को वन मंत्री विजय शाह ने अफसरों की बैठक बुलाई है।

लापरवाही बरतने वालों पर करेंगे कार्रवाई

वन मंत्री विजय शाह ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले वन अफसर और वनकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। पूरे मामले में विभाग की छवि काफी खराब हुई है। चिड़ियाघर में औचक निरीक्षण कर मैंने खुद ही स्थिति का जायजा लिया है। अफसर गंभीर नजर नहीं आए हैं। पूरे मामले में गोपनीय रिपोर्ट तैयार हो रही है। वनकर्मियों के साथ ही अफसरों पर भी कार्रवाई करेंगे। गलत मेडिकल रिपोर्ट जारी करने पर वेटरनरी डाक्टर को निलंबित किया जाएगा।-विजय शाह, वन मंत्री, मप्र

पत्र लिखेंगे

पशु चिकित्सक ने गलती से तेंदुए को मादा बता दिया है। इस बारे में एसडीओ और पशु चिकित्सक की बातचीत हो चुकी है। वैसे पशु चिकित्सक की लापरवाही से दोनों विभागों के बीच तालमेल बिगड़ा है। गलत चिकित्सा प्रमाणपत्र देने को लेकर पशु चिकित्सा विभाग को पत्र लिखकर लापरवाही बरतने के बारे में बताएंगे।

-प्रदीप मिश्रा, डीएफओ बुरहानपुर

रेस्क्यू वाला तेंदुआ ही

चिकित्सा प्रमाण पत्र में मादा तेंदुआ लिखना एक मानवीय भूल है। वैसे पशु चिकित्सक को गंभीरता रखनी चाहिए थी। उनकी लापरवाही ने विवाद को खड़ा किया है। हालांकि नेपानगर से लाए तेंदुआ का चिड़ियाघर में उपचार हो रहा है।

-सीएच मोहंता, सीसीएफ, इंदौर वृत्त

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local