World Heart Day Special: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना से संक्रमित होने वालों में भी बड़ी संख्या दिल के मरीजों की है। डॉक्टर भी मानते हैं कि जिनका दिल का ऑपरेशन हो चुका है, उनके कोरोना संक्रमित होने की आशंका सामान्य के मुकाबले 50 प्रतिशत ज्यादा होती है। इन मरीजों में ऑपरेशन की वजह से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि दिल का ख्याल रखा जाए। विश्व हृदय दिवस पर नईदुनिया ने विशेषज्ञों से चर्चा कर जाना दिल को स्वस्थ रखने के आसान तरीके।

दिल के मरीज मास्क पहनें, शारीरिक दूरी का नियम पालन करें, लगातार हाथ सैनिटाइज करें। दिल की दवाई नियमित ले रहे हैं तो कोरोना से संक्रमित होने पर भी आप जीत जाएंगे।

-डॉ. एके पंचोलिया, पूर्व अध्यक्ष कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया, इंदौर ब्रांच

सीटी स्कैन करवाएं

दिल का ऑपरेशन करवा चुके मरीजों में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। बुखार लगातार बना रहे तो सीटी स्कैन जरूर करवाएं। हल्दी, विटामिन, दालें, हरी सब्जी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

-डॉ. मनीष पोरवाल, कार्डियक सर्जन

मास्क सही तरीके से पहनें

दिल के मरीज सही तरीके से मास्क पहनें। तली चीजों से बचें। शराब और बेकरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करें। दवाइयां नियमित रूप से लेते रहें।

-डॉ. अनिल भराणी, कार्डियोलॉजिस्ट पूर्व प्रोफेसर, एमजीएम मेडिकल कॉलेज

ये टिप्स भी हैं कारगर

  • दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाने में नमक और चीनी दोनों कम कर दें। ज्यादा शकर मधुमेह का खतरा बढ़ाती है तो ज्यादा नमक खून में आयरन कम कर देता है।
  • तनाव से दूर रहें। आप जितना ज्यादा तनाव लेंगे, आपके शरीर को उतना ही अधिक स्ट्रेस हार्मोन से लड़ना पड़ेगा। इससे आपका दिल कमजोर हो जाता है।
  • दिल के मरीज दवाइयां नियमित और समय पर लेते रहें। दवाई लेने में लापरवाही जान का खतरा खड़ा कर सकती है।
  • डॉक्टरी सलाह के बिना व्यायाम नहीं करें, यह जानलेवा हो सकता है
  • चिकनाई युक्त पदार्थ, बेकरी प्रोडक्ट के सेवन से बचें। शराब का सेवन न करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020