इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि MIssion For Society Indore। कुछ साल पहले तक दृष्टिबाधितों को परीक्षा में सहायक राइटर नहीं मिल पाते थे। कई बार परीक्षा केंद्र पर उन्हें परेशान होना पड़ता था लेकिन शहर के युवाओं ने इस परेशानी को खत्म कर दिया है। छह साल पहले युवाओं ने 'ए मिशन फार सोसाइटी' नाम से संस्था बनाकर दृष्टिबाधितों को परीक्षा में सहायक राइटर उपलब्ध कराना शुरू किया। धीरे-धीरे संस्थान से विद्यार्थी और प्रोफेशनल जुड़ते गए और इस समय शहर में 200 से ज्यादा युवा ऐसे विद्यार्थियों की मदद कर रहे हैं।

अब संस्थान का दायरा बढ़ता जा रहा है। इंदौर के बाद भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और अन्य शहरों के दृष्टिबाधितों को भी परीक्षा में मदद करने के लिए राइटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे आगे बढ़ते हुए सोसाइटी के युवा अब छत्तीसगढ़, नागपुर, मुंबई, दिल्ली और कई अन्य राज्यों में भी बच्चों की मदद कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर सोसाइटी परीक्षा के पहले ऐसे विद्यार्थियों की जानकारी प्रेषित करता है जिन्हें राइटर चाहिए होता है। कई शहरों के युवा इसमें जुड़ते जा रहे हैं। सामाजिक कार्य की इच्छा से नौकरी करने के बाद शनिवार या रविवार को परीक्षा होने पर नामी कंपनियों में काम करने वाले भी दृष्टिबाधितों के साथ परीक्षा केंद्र पहुंच रहे हैं।

अन्य शहरों में जाकर युवाओं को जोड़ रहे

ए मिशन फार सोसाइटी के करन कुशवाह का कहना है हम विद्यार्थियों को राइटर ही नहीं बल्कि उन्हें आने-जाने के लिए वाहन भी उपलब्ध कराते हैं। कुछ साल की कोशिश के बाद अब कई समाजसेवी हमारे साथ जुड़ रहे हैं। हम पूरी तरह निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इसके चलते शहर के लोगों के साथ ही देश के अन्य राज्यों से भी लोग जुड़ते जा रहे हैं। 2014 में जब इस कोशिश की शुरुआत की गई थी तब मात्र दो से तीन दोस्त साथ में हुआ करते थे।

इसके बाद संख्या बढ़ती गई। कई राज्यों के विद्यार्थी हमसे मदद मांगते थे। इसके लिए हम देश के विभिन्न शहरों में जाकर वहां के युवाओं को भी जोड़ रहे हैं। इससे बाहर के शहरों को भी परीक्षा में मदद मिलने लगी है। करन का कहना है कि हम देश के हर शहर में दृष्टिबाधितों की मदद के लिए एक टीम बनाना चाहते हैं। इसमें काफी हद तक सफल भी हो रहे हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags