Agnipath Protest : इटारसी नर्मदापुरम। केन्द्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए प्रस्तावित नई स्कीम अग्निपथ के देशव्यापी विरोध का असर रेल यातायात पर पड़ा है। बिहार राज्य के दानापुर-पटना समेत कई स्टेशनों पर युवाओं की भीड़ के उग्र प्रदर्शन को लेकर शुक्रवार सुबह से पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन ने कुछ ट्रेनों को लेने से रोक लिया, इस वजह से इस रूट पर दूसरे जोन से आने वाली ट्रेनों को घंटों खड़ा किया गया। मंडल के हरदा-इटारसी समेत अन्य स्टेशनों पर कई एक्सप्रेस ट्रेनों को रोका गया, बाद में यातायात बहाल किया गया। स्टेशनों पर घंटों यात्री ट्रेनें रूकने से यात्री परेशान हो गए।

बढ़ाई गई सुरक्षा

इस उग्र भीड़ द्वारा देश भर में रेलवे को निशाना बनाए जाने के बाद सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ पोस्ट इंचार्ज देवेन्द्र कुमार, जीआरपी थाना प्रभारी विभेन्दु व्यंकट टांडिया, नगर निरीक्षक रामसनेही चौहान पुलिस फोर्स लेकर बिहार जाने वाली ट्रेनों की जांच करने पहुंचे। प्लेटफार्मो पर भी किसी भी तरह के उपद्रव को लेकर पुलिस चौकसी बढ़ाई गई,हालांकि इस आंदोलन से अभी तक जिला अछूता है, आसपास कहीं अप्रिय वारदात या आंदोलन की खबर नहीं है, एहतियात के तौर पर खुफिया इनपुट को देखते हुए प्रमुख स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

इन ट्रेनों पर पड़ा असर

जानकारी के अनुसार रेलवे कंट्रोल से मिले निर्देश पर शुक्रवार सुबह जबलपुर में 7 मेल-एक्सप्रेस, प्रयागराज, इलाहाबाद में 15 ट्रेनों को रोका गया, इस वजह से हरदा-नागपुर, इटारसी से होकर इस रूट पर जाने

वाली ट्रेनों को खड़ा किया गया। रेलवे के अनुसार करीब दो दर्जन ट्रेनों को अलग- अलग स्टेशनों पर रोका गया।

इटारसी-नागपुर में 2, इटारसी-खंडवा के बीच हरदा में 1, इटारसी-जबलपुर रेलखंड में 7 ट्रेनों को तत्काल खड़ा कराया गया। दोपहर में 12141 लोतिट-पाटलीपुत्र एक्सप्रेस को इटारसी में रोका गया, इसे आगे बढ़ाकर हरदा में खड़ी महानगरी एक्सप्रेस को इटारसी तक लाया गया। कीरतपुर स्टेशन पर रामेश्वरम से बनारस जा रही रामेश्वरम एक्सप्रेस को दोपहर में रोका गया। सुबह 10:55 मिनट से संघमित्रा एक्सप्रेस यहां खड़ी रहीं, पीछे हरदा में महानगरी को रोका गया। दो अन्य ट्रेनें नागपुर-इटारसी के बीच रोकी गईं। उत्तर मध्य रेलवे के मानिकपुर सेक्शन के बाद ट्रेन को आगे नहीं भेजने की वजह से बिहार जाने वाली ट्रेनों के पहिए थम गए। स्टेशन प्रबंधक देवेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ट्रेनें कुछ घंटे रोकी गई हैं, सभी को रेग्युलेट किया गया है, विलंबित ट्रेनों को यातायात क्लियर होते ही आगे चलाया जा रहा है। दानापुर-बिहार में हालात सामान्य होते ही सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य किया जाएगा। रेल जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार सिंह ने बताया कि बिहार में भर्ती योजना से नाराज युवाओं द्वारा रेल संपत्ति एवं ट्रेक को भारी नुकसान पहुंचाया गया है, ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से ट्रेनें रोकी गई हैं, इनमें सवार यात्रियों की सुविधा के लिए इतंजाम किए जा रहे हैं। इधर भीषण गर्मी में कई जगह ट्रेनें खड़ी होने से यात्री परेशान हो गए।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close