इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

सेना में भर्ती के लिए प्रस्तावित अग्निपथ योजना को लेकर पिछले तीन दिनों से रेलवे जंक्शन हाई अलर्ट पर है। सोमवार को आंदोलनकारियों एवं विपक्षी दलों द्वारा प्रस्तावित भारत बंद यहां पूरी तरह से बेअसर रहा। सुरक्षा के लिहाज से जंक्शन के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहा। आरपीएफ-जीआरपी एवं सिटी पुलिस के करीब 200 से ज्यादा सशस्त्र सुरक्षा जवानों ने पूरे परिसर को छावनी बना दिया। सुबह से लेकर देर रात तक अफसरों की निगरानी में यहां जांच की गई, हालांकि सोमवार का दिन भी शांतिपूर्ण ढंग से बीत गया, देश भर में मचे बवाल को लेकर रेलवे किसी भी तरह का सुरक्षा जोखिम नहीं उठा रही है। सोमवार सुबह से विपक्ष के भारत बंद अभियान को लेकर आरपीएफ सहायक आयुक्त अशोक कुमार, डीएसपी रेल अर्चना शर्मा, एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान, नगर निरीक्षक रामसनेही चौहान, आरपीएफ निरीक्षक देवेन्द्र कुमार, जीआरपी थाना प्रभारी विभेन्दु व्यंकट टांडिया के नेतृत्व में पूरे स्टेशन परिसर, आउटर एरिया एवं रेलवे ट्रेक पर कड़ी निगरानी रखी गई। सुरक्षा कर्मियों ने जंक्शन के पूरे इलाके में कई टुकड़ियां बनाकर पुलिस जांच करती रही। बाहर से आने वाले हर यात्री का टिकट देखकर ही उसे अंदर प्रवेश दिया गया। एक दिन पूर्व डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर हालात सामान्य होने तक किसी भी तरह का जोखिम न उठाने के निर्देश दिए थे। संभावना है कि आंदोलन की आग ठंडी पड़ने तक स्टेशन को हाई अलर्ट पर रखा जाएगा। स्टेशन के प्रवेश-निकास द्वार पर रेल सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं। मंडल के विदिशा, भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, संत हिरदाराम नगर, बनापुरा स्टेशनों पर फ्लैग मार्च किया गया।

रेल यातायात प्रभावितः

इधर आंदोलन की वजह से भोपाल मंडल से गुजरने वाली छह यात्री ट्रेनों को निरस्त किया गया है। योजना के विरोध में हुए उपद्रव के चलते रेल संरक्षा एवं यात्री सुरक्षा को लेकर सोममवार को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली 19313 इंदौर-पटना एक्सप्रेस, 19166 दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, 09466 दरभंगा-अहमदाबाद स्पेशल, 19322 पटना-इंदौर एक्सप्रेस, 19484 बरौनी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस, 12295 बेंगलुरु-दानापुर एक्सप्रेस, 22352 यशवंतपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, 12521 बरौनी-एर्नाकुलम राप्ती सागर एक्सप्रेस, 12670 छपरा-चेन्नाई सेंट्रल एक्सप्रेस निरस्त की गई है।

वर्जन

देशव्यापी आंदोलन के मद्देनजर पूरे जंक्शन पर तीन सुरक्षा एजेंसियों का मजबूत सुरक्षा चक्र बनाया गया है। चौबीसों घंटे हमारी फोर्स जांच अभियान में जुटी है, संदिग्ध यात्रियों एवं भीड़भाड़ को हटाया जा रहा है। लगातार यह अभियान जारी रहेगा।

देवेन्द्र कुमार, पोस्ट इंचार्ज आरपीएफ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close