Toll Free Number: बिजली बिल से संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए बिजली कंपनी ने हेल्पलाइन नंबर 1912 जारी किया है। बिजली वितरण कंपनी द्वारा केन्द्रीय काल सेंटर बनाए गए हैं। काल सेंटर का टोल फ्री नंबर 1912 है = सेंटर में उपभोक्ता द्वारा शिकायत दर्ज कराने से निराकरण तक हर स्तर पर सतत मानिटरिंग की जा रही है। उपभोक्ता द्वारा 1912 पर शिकायत दर्ज कराने पर उसे एसएमएस के जरिए शिकायत क्रमांक प्राप्त होगा। शिकायत एसएमएस के जरिए संबंधित बिजली सुधारने के विशेष वाहन चालक, लाइनमेन को भेजी जाती है। शिकायत प्राप्त होते ही विशेष वाहन, लाइन स्टाफ शिकायतों के क्रमानुसार उपभोक्ता परिसर में तत्परता से पहुंचता है, जैसे ही उपभोक्ता की शिकायत हल होती है, लाइनमेन द्वारा शिकायत निराकरण की सूचना काल सेंटर को भेजी जाती है, फिर काल - सेंटर द्वारा उपभोक्ता को एसएमएस भेजकर शिकायत निराकरण की जानकारी दी जाती है, काल सेंटर के कर्मचारी सीधे शिकायतकर्ता उपभोक्ता के मोबाईल पर बात कर शिकायत निराकरण का फीडबेक भी लेते हैं। शुक्रवार को विधायक डा. सीतासरन शर्मा द्वारा नंबर पर पहली शिकायत कर नंबर जारी किया गया।

27 हजार उपभोक्ताओं को सुविधा

अभी तक कंपनी के लैंडलाइन नंबर पर शिकायत केन्द्र में समस्या दर्ज कराना होती थी, कई बार लोगों को बिल लेकर भी जाना पड़ता था। रंजन ने कहा फिलहाल दोनों विकल्प चालू रहेंगे, लेकिन टोल फ्री नंबर चलन में आ गया तो भविष्य में शिकायत केन्द्र बंद किए जाएंगे। शहर के 27 हजार उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। विधायक ने कहा कि आए दिन उपभोक्ताओं को मीटर में खराबी, पोल, सब स्टेशन या ट्रांसफार्मर से आपूर्ति बाधित होने के बाद शिकायत में परेशानी उठाना पड़ती थी, लेकिन नई सुविधा बेहद सरल रूप में संचालित होगी, इससे उपभोक्ता के पास आए संदेश का प्रमाण भी रहेगा, कर्मचारी समस्या की अनदेखी नहीं कर पाएंगे।

विधायक शर्मा ने डेमो दिखाया

इटारसी रेस्ट हाउस परिसर में बिजली कंपनी के अधिकारियों के सामने विधायक डा. शर्मा ने हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराई और मीडिया को हेल्पलाइन नंबर का डेमो दिखाया। शिकायत दर्ज करने के दौरान उपभोक्ता को अपना आईवीआरएस नंबर साथ रखना होता है और इस नंबर के दर्ज होने पर ही शिकायत दर्ज होती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close