इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

मकर संक्रांति के अवसर पर श्री साईं सामाजिक कल्याण सेवा समिति के तत्वावधान में साईं बाबा की पालकी यात्रा निकाली गई। यह पालकी यात्रा द्वारिकाधीश बड़ा मंदिर से प्रारंभ हुई और करीब पांच किलोमीटर का सफर करते हुए श्री बूढ़ी माता मालवीयगंज में इसका समापन किया गया।

श्री साईं सामाजिक कल्याण सेवा समिति की इस पालकी यात्रा में सैकड़ों साईं भक्त शामिल हुए। पालकी यात्रा में रथ, चार पाहिया वाहन के अलावा एक ट्रेक्टर ट्राली पर झांकी भी थी। इसके साथ ही पालकी यात्रा के रास्ते भर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाता रहा। युवाओं ने ढोल की थाप पर जमकर नृत्य किया। जगह-जगह पालकी यात्रा का स्वागत किया और यात्रा पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाई गईं।

मंदिर के सामने खिचड़ी वितरणः

श्री द्वारिकाधीश मंदिर से पालकी यात्रा निकालने के पूर्व यहां सैंकड़ों साईंभक्त एकत्र हुए। यहां एक स्टॉल लगाकर खिचड़ी का प्रसाद भी वितरित किया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों लोगों ने पहुंचकर खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया। समिति गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर खिचड़ी का प्रसाद वितरण करती रही है। समिति के प्रशांत चौरे ने बताया कि कोरोनाकाल में यह काम बंद हो गया है। आज पालकी यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व मंदिर के सामने मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया जहां हजारों की संख्या में भक्तों और नागरिकों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।

इन जगह से निकली पालकी यात्रा

पालकी यात्रा का प्रारंभ श्री द्वारिकाधीश मंदिर परिसर से हुआ। यहां से पालकी यात्रा आठवी लाइन से होते हुए सराफा बाजार पहुंची। पालकी यात्रा में आगे-आगे ढोल की थाप पर युवा नृत्य करते हुए चल रहे थे। सभी साईं भक्तों के गले में पीला गमछा था और वे उत्साह से नृत्य कर रहे थे। उन पर गुलाब की पंखुडिय़ां बरसायी जा रही थी। पालकी यात्रा सराफा से नीमवाड़ा, जयस्तंभ चौक पहुंची। यहां से एमजी मार्ग से होते हुए रेस्ट हाउस के सामने से गांधी स्टेडियम, एसबीआई चौराह, सूरजगंज चौराह, विश्वानाथ चौराह होकर मालवीयगंज होकर श्री बूढ़ी माता मंदिर मालवीयगंज में समापन किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस