इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

मानसून की आमद से पहले गुरुवार-शुक्रवार को हुई प्री मानसून बारिश ने शहर की सफाई व्यवस्था की कलई खोलकर रख दी है। शहर के बड़े नालों और नालियों से पानी की निकासी का सही इतंजाम नहीं किया गया। लॉकडाउन की वजह से नगर पालिका का मानसून पूर्व सफाई अभियान भी पिछड़ गया, इस वजह से शहर के बाजार क्षेत्र की कई गलियां ही जलमग्न हो गईं। कीचड़ ओर दलदल मचने से व्यापारियों ने एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी को शिकायत कर मौके पर बुलाया। हालात को देखते हुए रघुवंशी ने जल्द ही तेज बारिश से पूर्व पानी निकासी के प्रबंध कराने का आश्वासन दिया है।

गुरूवार रात हुई बेमौसम भारी बारिश के बाद गांधी मैदान से लगे राधाकृष्ण मार्केट की दुकानों के सामने घुटनों तक पानी जमा हो गया था। सुबह जब व्यापारी मौके पर गए तो पूरी सड़क पर दलदल मचा हुआ था, यहां से निकलना मुश्किल हो रहा था। व्यापारी मुकेश गांधी ने बताया कि शहर के मुख्य बाजार से काफी नीचा होने एवं संकरी नालियां होने के कारण मैदान एवं बाजार का पानी यहां भरा जाता है, इसके बाद व्यापारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नहीं मिल सकी कामयाबीः

करीब पंद्रह दिन पहले नगर पालिका ने शहर के बड़े नालों की सफाई के लिए बुलडोजर की मदद से काम शुरू कराया। किराए की एक मशीन भी ली गई, लेकिन मानसून की सक्रियता से पहले वैसी सफाई और इतंजाम नहीं हुए, जैसे हर साल होते हैं। सीएमओ हेमेश्वरी पटले ने बताया कि हमने विशेष दल गठित कर कई वार्ड एवं मुख्य नालों के आसपास जमा कचरा एवं मलबा हटा दिया है, इसके अलावा भी जलभराव की सूचना मिलती है, वहां स्वच्छता दूतों को भेजा जा रहा है। उन्होंने माना कि इस बार कोरोना लॉकडाउन की व्यस्तता की वजह से सफाई अभियान में कुछ कमियां रह गईं, हालांकि उनका दावा था कि आने वाले दिनों में पानी खुलते ही सारे नालों का एक बार फिर रिव्यू कर उन क्षेत्रों पर फोकस करेंगे जो निचले हिस्से में हैं, ओर जरा सी बारिश में जहां पानी जमा हो जाता है। राधाकृष्ण मार्केट के अलावा एमजी रोड पहली लाइन, सातवीं लाइन, बैल बाजार, पीपल मोहल्ला, न्यास कॉलोनी, पुरानी इटारसी, गौंडी मोहल्ला समेत अन्य निचले इलाकों में बीती रात हुई भारी बारिश से पानी भरा गया था। पूर्व पार्षदों का कहना है कि उनके वार्ड की नालियां और छोटे नालों के आसपास भी जमा मलबा नहीं हटाया गया है। न्यास कॉलोनी में सफाईकर्मियों की लापरवाही के कारण नालियों में मलबा जमा हुआ है। पूर्व पार्षद अमृता मनीष ठाकुर ने बताया कि इस मामले में उन्होंने सीएमओ को शिकायत की है, यदि यही हालात रहे तो भारी बारिश के दौरान जलभराव से घरों में पानी सीपेज होने का खतरा बढ़ जाएगा।

हाईवे पर 4 घंटे बाधित रहा यातायातः

इधर गुरूवार रात हुई तेज बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 69 पर 4 घंटे का जाम लगा रहा। यहां सुखतवा की धार नदी का पुल उफान पर आ गया, इस वजह से पुलिस ने दोनों तरफ सुरक्षा की वजह से वाहनों की आवाजाही रोक दी, देर रात पानी उतरने के बाद यातायात सामान्य हो सका। जानकारी के अनुसार बैतूल से भोपाल मरीज को लेकर जा रही एबुलेंस भी जाम में फस गई। सुरक्षा को देखते हुए भौंरा, शाहपुर, केसला पुलिस ने वाहनों को उफान पर आ चुके पुल के दोनों तरफ रोक लिया था।

00000000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags