इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

भीषण गर्मी में शहर की रेलवे कालोनी न्यूयार्ड भी पेयजल संकट की चपेट में आ गई है। यहां रहने वाले रेलकर्मियों और उनके परिवारों को दोनों समय के लायक पानी तक नहीं मिल रहा है। रेलवे आइओडब्लयू विभाग ने पूरे इलाके में पांच नए बोरवेल कराने के अलावा पाइप लाइन का इतंजाम भी किया, लेकिन इसके बावजूद रेलकर्मियों को टैंकरों से पानी लेना पड़ रहा है।

यहां ज्यादा समस्याः न्यूयार्ड से लगी डबल स्टोरी कालोनी में पिछले कई दिनों से घरों में पानी नहीं आ रहा है, छत पर रखी टंकियां तो दूर बाल्टी भर पानी प्रेशर से नहीं मिलता। परेशान रेलकर्मियों के लिए टीआरएस-टीआरडी वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एंपलाइज यूनियन ने एडीइएन को ज्ञापन भी सौंपा, लेकिन इसके बावजूद यहां जलसंकट बना हुआ है। अब यूनियन ने जनहित में डबल स्टोरी के पास ही आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

रेलकर्मियों के अनुसार छत पर रखी टंकी नल खुलने के बाद आधी भी नहीं भरा पाती, तनाव-थकान भरी ड्यूटी के बाद कर्मचारियों और उनके परिवारों को बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज होना पड़ा है। अधिकारी दावा करते हैं कि यहां भरपूर पानी आ रहा है, लेकिन हकीकत कुछ ओर है। टीआरएस अध्यक्ष सुरेश धूरिया, सचिव राजू यादव ने कहा कि हर साल यहां हालात बिगड़ते हैं। रेलवे ने पानी के लिए यहां पांच बोरवेल और पाइप लाइन तक बिछा दी, इसके बावजूद पानी नहीं मिल रहा है, पिछले दिनों हाहाकार मचने पर यहां टैंकरों से जलापूर्ति कराई गई। शिकायत पर आइओडब्लयू निरीक्षण करने पहुंचे। रेलकर्मियों ने उन्हें घर की खाली टंकियां बताईं। अब आश्वासन दिया गया है कि जलापूर्ति बहाल की जाएगी। यहां रहने वाले सज्जन यादव, वेसेरेमस नेता हेमराज सिसौदिया ने बताया कि रेलवे कालोनी में जलसंकट के कारण रेलकर्मी परेशान हैं। पुरानी पाइप लाइन से पानी नहीं मिल रहा है। रेलकर्मियों ने बताया कि शौचालय और बाहरी उपयोग के लिए तक पानी नहीं मिल रहा है।

नहीं है वाटर हार्वेस्टिंगः बारिश के प्राकृतिक जल को सहेजने के लिए रेलवे ने कभी वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक का उपयोग नहीं किया। रेलवे कालोनी में कई एकड़ जगह रिक्त पड़ी है, जहां तालाब खनन हो सकता है, इसी तरह हर घर की छत, रेलवे डिपो, सरकारी इमारतों, प्लेटफार्म के शेड पर वाटर हार्वेस्टिंग कराई जा सकती है, लेकिन रेलवे ने कभी इस मामले में संजीदगी नहीं दिखाई।

वर्जन

रेलवे कालोनी में जलसंकट की वजह से यहां रहने वाले परिवार परेशान हैं। अधिकारियों ने सिर्फ निरीक्षण किया है। जनहित में यूनियन द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।

राजू यादव, सचिव टीआरएस

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close