इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस साल पूरा देश तिरंगा अभियान के तहत देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ है। सोमवार को अभियान के तहत प्रशासन एवं शहर के छह निजी एवं शासकीय संस्थानों के बच्चों ने तिरंगा रैली निकालकर देशभक्ति का संदेश दिया। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने बताया कि पूरे देश में सरकार के निर्देश पर 11-17 अगस्त तक जयस्तंभ से बाजार होते हुए रेस्ट हाउस, देशबंधुपुरा, एसबीआइ तिराहा, सराफा एवं मुख्य बाजार में रैली निकाली गई। रैली के शुभारंभ अवसर पर मौसम साफ था, लेकिन यात्रा शुरू होते ही रिमझिम वर्षा चालू हो गई, इसके बावजूद स्कूली बच्चों का उत्साह कम नहीं हुआ। हाथों में तिरंगा लेकर शहर के शासकीय महात्मा गांधी महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय, शासकीय कन्या स्कूल समेत अन्य संस्थानों के करीब 500 बच्चों की तिरंगा यात्रा निकाली गई। वर्षा तेज होने के बावजूद रैली पूरी करने के बाद ही बच्चे अपने घरों के लिए रवाना हुए। यात्रा में बैंड पार्टी ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति देकर शमां बांध दिया। एसडीएम रघुवंशी ने बताया कि इस साल आजादी के अमृत महोत्सव की बेला में नागरिकों को देशभक्ति का संदेश देकर अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान और राष्ट्र कर्तव्यों के प्रति निष्ठा रखने के लिए तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। शहर के सभी क्षेत्रों में तिरंगा ध्वज फहराने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं, स्वसहायता समूहों एवं सरकारी संस्थाओं में ध्वज दिए जा रह हैं। नागरिक अपने घर, कार्यालय एवं अन्य जगह इसकी गरिमा का ध्यान रखते हुए 17 अगस्त तक तिरंगा लहरा सकते हैं।

यह हुए शामिलः तिरंगा यात्रा में एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, तहसीलदार राजीव कहार, नवनिर्वाचित नपाध्यक्ष पंकज चौरे, उपाध्यक्ष निर्मल सिंह राजपूत, टीआइ रामसनेही चौहान, सीएमओ हेमेश्वरी पटले, विधायक प्रतिनिधि जगदीश मालवीय, पार्षद मनजीत कलोसिया, राहुल प्रधान, दीपक अठौत्रा, पंकज गोयल, सत्यम अग्रवाल समेत बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकों, व्यापारिक-सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने यात्रा में हिस्सा लिया। रैली में नगर पालिका अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हुए।

भारत माता, भगतसिंह और आजाद दिखेः

तिरंगा यात्रा में एक रथ पर नोबल हाइट्स पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भारत माता और बलिदानियों का वेश धारण कर देशभक्ति की अलख जगाई। गीत छाबड़ा ने भारत माता, आयुष गोरे ने महात्मा गांधी, वान्या लालवानी झांसी की रानी, अयान खान भगत सिंह, आरव मलैया सुभाष चंद्र बोस और दक्ष सराठे चंद्रशेखर आजाद बने थे। यह झांकी आकर्षण का केन्द्र रही।

कर्मचारी हुए लापताः

तेज वर्षा चालू होते ही कई सरकारी कर्मचारी अपना सिर छिपाने के लिए रैली से इधर-उधर हो गए, लेकिन स्कूल-कालेज के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रभक्ति के इस आयोजन के प्रति पूरा सम्मान और निष्ठा दिखाते हुए तेज वर्षा में भी पूरी तिरंगा यात्रा में अनुशासन के साथ हिस्सा लिया।

वर्जन

पूरे शहर में सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से अमृत महोत्सव तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को प्रशासन ने तिरंगा यात्रा का आयोजन किया था, तेज वर्षा के बाद भी स्कूली बच्चों ने गजब का उत्साह दिखाया। पूरे शहर में देशभक्ति की अलख जगाई जा रही है। 17 अगस्त तक अभियान चलेगा, हर नागरिक सम्मान का ध्यान रखते हुए अपने घरों पर तिरंगा फहरा सकता है।

मदन सिंह रघुवंशी, एसडीएम।

000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close