इटारसी-सोहागपुर नवदुनिया प्रतिनिधि।

नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत बुधवार को पहले चरण में नगर पालिका इटारसी और नगर परिषद सोहागपुर में चुनाव कराए गए। सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से संचालन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डा. गुरकरन सिंह ने दोनों निकाय क्षेत्रों के संवेदनशील मतदान केंद्रों की सतत निगरानी की।

निर्वाचन प्रेक्षक शिवानंद दुबे ने भी दोनों निकायों के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम ने इटारसी, अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर ने सोहागपुर में सघन निगरानी की।

मतदान केंद्रों को आकर्षक साज सज्जा के साथ सजाया गया। जहां लोगों ने सुबह से ही मतदान के प्रति रूचि दिखाई। नगर सरकार चुनने के लिए युवाओं सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों में भारी उत्साह देखा गया। सभी मतदान केंद्रों पर जिला प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्थाएं की गई।

सोहागपुर में 29 मतदान केंद्र थे। इटारसी में 442 एवं सोहागपुर में 128 कुल 570 मतदान कर्मियों ने चुनाव संपन्ना कराया। इटारसी में 7 और सोहागपुर में 6 सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहे। जिसके लिए दोनों निकायों में सेक्टर पुलिस ऑफिसर के साथ पर्याप्त पुलिस कर्मियों का बल तैनात रहा।

संवेदनशील केंद्रों पर रखी नजरः

जिला प्रशास ने संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण कर निगरानी की। प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई। केंद्रों पर साफ-सफाई, धूप से बचाव के लिए टेंट लगाया गया। मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी लगाई गई। पीने के लिए पानी की भी बेहतर व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर रखी गई। जिसका लाभ लेकर दिव्यांगों ने सुगमता से मतदान किया।

दिव्यांग एवं बुजुर्गों ने भी दिखाया उत्साह

नगर सरकार चुनने के लिए युवाओं, बुजुर्गों एवं दिव्यांगों में भी भारी उत्साह दिखाया। युवाओं में भी जोश देखा गया। जिनके नाम पहली बार मतदाता सूची में आए थे उन्होंने सुबह से ही मतदान करने का मन बना कर मतदान केंद्र पहुंच कर लाइन में लगकर मतदान किया। जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम द्वारा मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई। जिला कंट्रोल रूम रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के सीधे संपर्क में रहे एवं मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई। मतदान प्रारंभ की जानकारी से लेकर प्रत्येक 2-2 घंटे एवं मतदान समाप्ति तक मतदान की जानकारी प्राप्त की रिपोर्ट की गई। जिला कंट्रोल रूम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मोहिनी शर्मा, कम्युनिकेशन टीम सहायक नोडल संदीप चौरसिया, अतुल पाठक, सुधीर पाठक, गुंजन जैन ने सहयोग दिया।

000000

24158 मतदाताओं ने नहीं दिखाया दमः

शहर में महिला-पुरुष मिलाकर 78131 मतदाता थे, इनमें से मात्र 53973 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया। 24158 मतदाता बाहर होने या अन्य वजह से वोट करने नहीं आए। आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलेगा कि इस चुनाव में महिलाओं का रुझान भी कम रहा, कुल 38323 महिला मतदाताओं में से मात्र 25744 महिलाओं ने ही मतदान किया। 39289 पुरुष मतदाताओं में से 28229 मतदाताओं ने मतदान किया। निर्वाचन शाखा के अनुसार पुरुषों ने 71.85 एवं महिलाओं ने 66.31 प्रतिशत ही वोट किया है।

सोहागपुर ने तोड़ा रिकार्डः

इधर सोहागपुर नगर परिषद में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ। यहां कुल 18510 मतदाताओं में से 14711 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर यहां 79.48 प्रतिशत वोट किया। 7745 पुरुष एवं 6966 महिलाओं ने यहां वोट किया। यहां पुरुष मतदाताओं ने 82.53 एवं महिला मतदाताओं ने 76.36 प्रतिशत मतदान किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close